भारत में पहली बार 6 महीने की अवधि में 10 लाख से अधिक डुअल-इन्वर्टर एसी बेचने वाली कंपनी बनी एलजी

LG becomes the first company in India to sell over 1 million dual-inverter ACs in a span of 6 months
भारत में पहली बार 6 महीने की अवधि में 10 लाख से अधिक डुअल-इन्वर्टर एसी बेचने वाली कंपनी बनी एलजी
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स भारत में पहली बार 6 महीने की अवधि में 10 लाख से अधिक डुअल-इन्वर्टर एसी बेचने वाली कंपनी बनी एलजी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने सोमवार को कहा कि वह साल की पहली छमाही में भारत में 10 लाख से अधिक डुअल-इन्वर्टर एयर कंडीशनर बेचने वाली पहली और एकमात्र कंपनी बन गई है। इन्वर्टर प्रौद्योगिकी आधारित एसी अब देश के कुल एयर-कंडीशनर बाजार में लगभग 80 प्रतिशत का योगदान करते हैं।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया में घरेलू उपकरण और एयर कंडीशनर के वीपी, दीपक बंसल ने कहा, एयर-कंडीशनिंग सेगमेंट में, हम सबसे अधिक ऊर्जा कुशल और अग्रिम कूलिंग समाधान पेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस दृष्टि के आधार पर, एलजी ने अपनी पूरी एसी लाइन को इन्वर्टर तकनीक में स्थानांतरित कर दिया है।

कंपनी ने हाल ही में एआई कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग, सुविधा चाहने वालों के लिए एलजी थिनक्यू स्मार्ट कनेक्टिविटी और स्वास्थ्य के लिए मजबूत खोज वाले उपभोक्ताओं के लिए यूवी नैनो फीचर जैसी उन्नत प्रौद्योगिकी सुविधाएं पेश की हैं। 2016 में, एलजी ने इन्वर्टर एसी श्रेणी की ओर 100 प्रतिशत परिवर्तन करने का निर्णय लिया था।

उस अवधि के अनुमानों के अनुसार, भारत में इन्वर्टर एसी की हिस्सेदारी सिर्फ 12 प्रतिशत थी, जबकि कई विकसित देशों में यह 50 प्रतिशत से अधिक थी। व्यापक शोध के बाद, एलजी ने डुअल-इन्वर्टर तकनीक वाले एसी पेश किए जो पारंपरिक एसी की तुलना में बहुत कम बिजली की खपत करते हैं।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया में रूम एयर कंडीशनर के बिजनेस हेड, कुलभूषण भारद्वाज ने कहा, 2022 की पहली छमाही में 10 लाख से अधिक बिक्री हासिल करके, हमें विश्वास है कि यह भारतीय बाजार में हमारे पैर जमाने को और मजबूत करेगा और उपभोक्ताओं की जरूरतों के अनुसार हमारे प्रोडक्ट की पेशकश में विविधता लाने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा, हमारी दो भारतीय विनिर्माण सुविधाएं हमें उपभोक्ता मांग के अनुसार उत्पादन को समायोजित करने और सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने में सक्षम बनाती हैं।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 July 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story