फोल्डेबल फोन बाजार में सैमसंग को गंभीर प्रतिस्पर्धा का करना पड़ा रहा सामना

फोल्डेबल फोन बाजार में सैमसंग को गंभीर प्रतिस्पर्धा का करना पड़ा रहा सामना
A woman passes by an ad for Galaxy S23 smartphones at a Samsung Electronics shop in Seocho, southern Seoul, in the April 7, 2023, file photo.(Yonhap/IANS)
डिजिटल डेस्क, सियोल। कुछ वर्षों से, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स वैश्विक फोल्डेबल स्मार्टफोन बाजार में प्रमुख खिलाड़ी रहा है, जहां शुरुआती तकनीक अपनाने वालों ने रचनात्मक दोहरी स्क्रीन के बदले छोटे टैबलेट के आकार के फोन को अपने हाथ में ले लिया है। अब, दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज अपने सबसे गंभीर प्रतियोगी गूगल का सामना कर रही है। कंपनी ने इस सप्ताह अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन के दौरान बहुप्रतीक्षित पिक्सेल फोल्ड, अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश किया। गूगल ने कहा कि फोन अभी प्रीऑर्डर के लिए उपलब्ध है और अगले महीने शिपिंग शुरू कर देगा।

1,799 डॉलर पिक्सेल फोल्ड की सबसे बड़ी अपील इसकी मोटाई है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह सैमसंग के गैलेक्सी जेड फोल्ड 4: 12.1 मिलीमीटर बनाम 15.8 मिमी की तुलना में थोड़ा पतला है। खुले होने पर 7.6 इंच की स्क्रीन के साथ फिट, फोन फोल्डेबल में अब तक की सबसे बड़ी 4,821 एमएएच बैटरी के साथ आता है, जो सैमसंग की 4,400 एमएएच बैटरी से बड़ी है। तो यह स्वाभाविक रूप से सैमसंग के फोन से थोड़ा भारी है: 283 ग्राम बनाम 263 ग्राम।

जबकि सैमसंग फोल्डेबल सेगमेंट में एक कठिन दौड़ का सामना कर रही है, अधिक प्रतिस्पर्धा का अर्थ एक बड़ा और अधिक रचनात्मक पारिस्थितिकी तंत्र और व्यापक बाजार को अपनाना भी है। अपने पहले फोल्डेबल फोन के लिए गूगल ने पिक्सल के बड़े डिस्प्ले के लिए अपने स्वयं के 50 से अधिक एप्लिकेशन को अनुकूलित किया। इसने अन्य ऐप डेवलपर्स को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयासों के तहत उस मोर्चे पर अपने प्रयासों को जारी रखने का भी वादा किया। सैमसंग का लक्ष्य फोल्डेबल फोन के हिस्से को बढ़ाना है, जिसे पहली बार 2019 में पेश किया गया था, 2025 तक इसकी कुल स्मार्टफोन बिक्री का आधा हिस्सा, और उन्हें गैलेक्सी एस फ्लैगशिप सीरीज और प्रीमियम सेगमेंट में एक प्रमुख श्रेणी के साथ कंपनी का एक और स्तंभ बनाना है।

मार्केट रिसर्चर कैनालिस के मुताबिक, पिछले साल दुनिया भर में फोल्डेबल फोन की बिक्री में सैमसंग की हिस्सेदारी करीब 77 फीसदी रही। पिछले साल 4 सितंबर को, कंपनी द्वारा अपने चौथी पीढ़ी के फोल्डेबल फोन का अनावरण करने के कुछ ही दिनों बाद, सैमसंग ने कहा कि एक सफल फोल्डेबल फोन के लिए दो मुख्य तत्वों की जरूरत होती है - एक लचीला और फोल्डेबल डिस्प्ले और फोल्डिंग और अनफोल्डिंग ऑपरेशंस के लिए एक मजबूत हिंज। यूरोप के सबसे बड़े टेक शो के मौके पर बर्लिन में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान सैमसंग के मोबाइल एक्सपीरियंस डिवीजन में फ्लैगशिप प्रोडक्ट आरएंडडी टीम के प्रमुख चोई वोन-जून ने कहा, फोल्डेबल फोन सिर्फ नए फॉर्म फैक्टर और तकनीकी उन्नति के बारे में नहीं हैं।

उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि हमें उपयोगकर्ताओं को अद्वितीय और मूल्यवान अनुभव देना चाहिए, जो उन्हें किसी अन्य स्मार्टफोन से नहीं मिल सकता है, । उन्होंने कहा, टिकाऊपन से समझौता किए बिना अधिक कॉम्पैक्ट और लाइटवेट हिंज बनाना एक बड़ी चुनौती थी। गूगल की हिंज प्रणाली स्क्रीन के दो हिस्सों को पूरी तरह से मोड़ने की अनुमति देती है, बंद होने पर कोई छोटा अंतर नहीं छोड़ती है। गूगल ने यह भी कहा कि इसमें स्टेनलेस स्टील से बना सबसे टिकाऊ काज है, जिसे 200,000 तक खोलने और बंद करने का परीक्षण किया गया है।

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) द्वारा मार्च में जारी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, फोल्डेबल फोन शिपमेंट इस साल 21.4 मिलियन यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है, जो एक साल पहले की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक है, क्योंकि उपभोक्ता नए फॉर्म फैक्टर को अपनाना शुरू करते हैं। 2027 तक, यह आंकड़ा 48.1 मिलियन तक पहुंच सकता है, यह अनुमान है, इस बढ़ते फॉर्म फैक्टर के लिए स्वस्थ मांग से प्रेरित है।

औसत बिक्री मूल्य में 10 प्रतिशत की गिरावट ने 2022 में बाजार को 75.5 प्रतिशत बढ़ने में मदद की, क्योंकि फोल्डेबल डिवाइस कई बाजारों में अधिक किफायती हो गए, इसने कहा, नए विक्रेताओं और मॉडल के इस साल दौड़ में शामिल होने के साथ, हम फोल्डेबल की उम्मीद करते हैं। बाजार 2023 में 50.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ एक उज्‍जवल स्थान होगा, जबकि कुल स्मार्टफोन बाजार 1.1 प्रतिशत सिकुड़ेगा। सैमसंग ने कहा कि गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 की रिलीज की तारीख अभी तय नहीं हुई है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 May 2023 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story