comScore

Health: अगर इन सात फूड्स को आपने डाइट में शामिल कर लिया तो, कभी नहीं होगी आंखों की बीमारी

Health: अगर इन सात फूड्स को आपने डाइट में शामिल कर लिया तो, कभी नहीं होगी आंखों की बीमारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जिस तरह आप शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करते है उसी तरह आपको अपनी आंखों की भी देखभाल की जरुरत हैं। क्योंकि अगर आपको आंख की बीमारी हो जाती है, तो ये दुनिया आपके लिए कम दिलचस्प हो जाएगी। परफेक्ट विजन बनाए रखने के लिए संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ पोषक तत्वों की कमी, जैसे विटामिन ए, सी और ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड, ज़िंक जैसे मिनरल, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट कई नेत्र रोग पैदा कर सकते हैं।

इसलिए, अगर आप ड्राय आई और रतौंधी से लेकर मोतियाबिंद जैसी हर चीज से बचना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में विजन को बढ़ाने वाले फूड को शामिल करना होगा। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (एएओ) के अनुसार सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि जो फूड आपकी आंखों के लिए अच्छा होता हैं वे आपके दिल के लिए भी मददगार होते हैं। इसलिए, अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने आहार में इन सात खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें:

1. हरी पत्तेदार सब्जियां: पालक, लेट्यूस और कोलार्ड जैसी हरी सब्जियां सिर्फ डाइटरी फाइबर और विटामिन सी से भरपूर नहीं होती हैं, बल्कि ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं।

2. गाजर: विटामिन A विजन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह एक प्रोटीन, रोडोप्सिन का एक घटक है, जो आपकी आंखों की रोशनी को अवशोषित करने में मदद करता है। गाजर बीटा कैरोटीन से भी भरपूर होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

3. मछली: ट्यूना, सैल्मन, मैकेरल, एंकोवीज, सार्डिनेस और ट्राउट जैसी तैलीय मछलियां न केवल लीन प्रोटीन से भरी होती हैं, बल्कि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी उच्च मात्रा में होता है जो आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

4. नट और सीड: विटामिन, मिनरल, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल्स - ये सब कुछ नट और सीड में होता हैं जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए अपने दैनिक आहार में बादाम, अखरोट, चिया सीड, तिल और मूंगफली को शामिल करें।

5. खट्टे फल: संतरे, नींबू, कैंटालूप्स, अंगूर जैसे फल विटामिन सी से भरे होते हैं, जो आपकी आंखों के लिए अद्भुत है। इसके अलावा, ये खट्टे फल अन्य विटामिन, आवश्यक मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे होते हैं।

6. अंडे: अंडे हेल्दी फैट, विटामिन, मिनरल, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भरे होते हैं - और ये सभी आपकी आंखो के लिए बहुत अच्छे हैं। इसलिए इसे भी अपने दैनिक आहार में आपको शामिल करना चाहिए।

7. दाल: दाल, प्लांट बेस्ड प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। इनमें विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड का हाई लेवल भी होता है, जो आपके विजन के लिए बहुत अच्छा है। सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रतिदिन एक कटोरी दाल हो।

कमेंट करें
g9JZA