comScore

Health: अगर आप अनेमिक है तो ये 7 फूड आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं

Health: अगर आप अनेमिक है तो ये 7 फूड आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एनीमिया को दुनिया की लगभग 33% आबादी को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जब या तो क्वालिटी या शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या एक बिंदु तक कम हो जाती है कि शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती। 

इससे सांस की तकलीफ, थकान, चक्कर आना, सिरदर्द और कभी-कभी अनियमित दिल की धड़कन जैसे विभिन्न लक्षण हो सकते हैं। एक व्यक्ति को एनीमिक कहा जाता है यदि पुरुषों में उनके हीमोग्लोबिन का स्तर 14 से 18 ग्राम प्रति डेसीलीटर ब्लड (जी/डीएल) और महिलाओं में 12 से 16 ग्राम/डीएल से कम हो जाता है। आज हम आपको कुछ आयरन युक्त फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं:

1. साबुत अनाज
हमारे लोकल मार्ट से जो अनाज मिलता है वह ज्यादातर प्रोसेस्ड होता है। यानी इसमें ब्रान नहीं होता। इसलिए एनीमिया से पीड़ित लोगों को अपने आहार में साबुत अनाज शामिल करना चाहिए। साबुत अनाज अनप्रोसेस्ड ग्रेन हैं, जिसमें ब्रान, जर्म, और एंडोस्पर्म तीनों होते हैं। अनाज के बाहरी कठोर खोल को ब्रान कहा जाता है जो शरीर को फाइबर, विटामिन बी, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। वे रक्त के हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। ओटमील, पूरी गेहूं की रोटी और ब्राउन राइस जैसे फूड आयरन से भरपूर होते हैं।

2. हरी सब्जियां
यह एक सर्वविदित तथ्य है कि हरी सब्जियां नॉन-हीम आयरन का एक समृद्ध स्रोत हैं और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए दैनिक आधार पर इसका सेवन किया जा सकता है। पालक, काले, ब्रोकोली और जंगली गोभी जैसी सब्जियां आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने की क्षमता रखती हैं। हालांकि, इन सब्जियों का सेवन करने वाले व्यक्ति को इसके साथ विटामिन सी का सेवन करना पड़ सकता है क्योंकि कुछ हरी पत्तेदार सब्जियों में ऑक्सालेट होते हैं जो नॉन-हीम आयरन को अवशोषित करना मुश्किल बनाते हैं। विटामिन सी पेट में आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है।

3. बीन्स
बीन्स में फोलेट की उच्च मात्रा होती है जो रक्त में अधिक लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है, जिससे शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ता है। आम बीन्स, जिन्हें प्रतिदिन खाया जा सकता है, वे हैं छोले, किडनी बीन्स, सोयाबीन, ब्लैक-आइड पीज़, ब्लैक बीन्स और पिंटो बीन्स।

4. मेवे और बीज
कम ही लोग जानते हैं कि कुछ नट और बीज ऐसे होते हैं जिनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। यह आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, हालांकि, उन्हें कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए। इनमें से कुछ लौह युक्त नट और बीज सीसम के बीज, कद्दू के बीज, तरबूज के बीज, सूरजमुखी के बीज, काजू और अलसी के बीज हैं।

5. टोफू
टोफू सबसे अच्छा आयरन युक्त उत्पादों में से एक है, विशेष रूप से vegans के लिए क्योंकि यह एक सोया-आधारित उत्पाद है, प्रोटीन से भरपूर लेकिन वसा में कम है। हालांकि, बेहतर आयरन के अवशोषण के लिए टोफू को विटामिन सी के साथ लिया जाना चाहिए।

6. पीनट बटर
आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि स्वादिष्ट (बिना पका हुआ) पीनट बटर जिसे आप बहुत पसंद करते हैं, वास्तव में आयरन से समृद्ध है। पीनट बटर न केवल शरीर को आयरन प्रदान करता है बल्कि इसके अवशोषण में भी सुधार करता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

7. मांसाहारी भोजन
हममें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि लिवर आयरन और फोलेट से भरपूर होता है। चिकन लिवर, टर्की लेग और गोट बोन ब्रोथ जैसे ऑर्गन मीट हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। समुद्री भोजन जैसे ट्यूना, सैलमन, सीप, क्लैम और श्रिंप न केवल लोहे में समृद्ध हैं, बल्कि कैल्शियम भी हैं जो लोहे के अवशोषण को और भी बेहतर बनाता है।

कमेंट करें
uRU3E