comScore

HEALTH: थायरॉइड का राम बाण इलाज, घरेलु उपचार से दें बीमारी को मात

HEALTH: थायरॉइड का राम बाण इलाज, घरेलु उपचार से दें बीमारी को मात

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आज के समय में बीमारी उम्र देखकर नहीं आती है, वजह है हमारा खान-पान और रहन-सहन। हम अपने जीवन में इतने व्यस्त हो गए हैं कि हमारे पास खुद के लिए भी समय नहीं है। जिसके चलते हम कई बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं। एक ऐसी ही बीमारी है थायरॉइड। ये बीमारी दो तरह की होती है। हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म। एक में शरीर में सूजन आती है तो दूसरे में शरीर पतला होता जाता है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अपनी आदतों में सुधार के साथ ही कुछ घरेलु नुस्खा अपनाने से इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। तो आइए जानते हैं थायरॉइड के लक्षण और घरेलु  नुस्खा  क्या है-

थायराइड दरअसल एक एंडोक्राइन ग्लैंड है जो बटरफ्लाई आकार का होता है और ये गले में स्थित है। इसमें से थायराइड हार्मोन निकलता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को संतुलित करता है। थायराइड ग्लैंड शरीर से आयोडीन की मदद से हार्मोन बनाता है।

थायराइड के लक्षण...
- शारीरिक व मानसिक विकास का धीमा हो जाना
- 12 से 14 साल के बच्चे की शारीरिक वृद्धि रुक जाती है
- शरीर का वजन बढ़ने लगता है और शरीर में सूजन भी आ जाती है
- सोचने व बोलने की क्रिया धीमी हो जाती है
- शरीर का ताप कम हो जाता है, बाल झड़ने लगते हैं तथा गंजापन होने लगता है
- हर समय थकावट महसूस होना
- अक्सर और अधिक मासिक-धर्म होता है
- स्मरणशक्ति कमजोर होना
- त्वचा और बालों का सूखा और रूखा होना
- कर्कश वाणी
- सर्दी न सह नहीं पाना
- चिड़-चिड़ापन या अधैर्यता
- ठीक से नींद नहीं आना
- थायराइड का बढ़ जाना
- आंख की समस्या या आंख में जलन
- गर्मी के प्रति संवेदनशीलता
- शरीर का ताप सामान्य से अधिक हो जाता है
- उत्तेजना और घबराहट जैसे लक्षण उत्पन्न हो जाते हैं
- शरीर के वजन में असंतुलन पैदा होना
- कई लोगों की हाथ-पैर की अंगुलियों में कम्पन उत्पन्न हो जाता है
- मधुमेह रोग होने की प्रबल सम्भावना बन जाती है

ब्लड जांच से ही पता चलती है बीमारी...
शुरुआती स्तर पर पहचान होने पर थायरॉइड को न सिर्फ आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है, बल्कि इससे छुटकारा भी मिल जाता है। पर देर से पहचान होने पर ताउम्र दवा का सेवन करना पड़ सकता है। थायरॉइड की जांच ब्लड टेस्ट से की जाती है। ब्लड में टी थ्री, टी फोर एवं टीएसएच (थायरॉइड स्टिमुलेटिंग हार्मोन) टेस्ट किया जाता है।

अधिक शिकार हैं महिलाएं...
पुरुषों के मुकाबले महिलाएं थायरॉइड की अधिक शिकार हो रही हैं। तनाव और अवसाद इसकी एक बड़ी वजह है। थायरॉइड की वजह से महिलाओं को मोटापा, तनाव, कोलेस्ट्रॉल, बांझपन, ऑस्टियोपोरोसिस व अवसाद जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि इस बारे में कई मिथक भी प्रचलित हैं, जैसे मरीज को जीवनभर दवाओं का सेवन करना होता है या बुजुर्ग महिलाओं को ही थायरॉइड होता है।


थायराइड को दूर करने के घरेलू इलाज...

साबुत धनिये का उपयोग : एक गिलास पानी में 2 चम्मच साबुत धनिये को रात के समय में भिगोकर रख दें तथा सुबह के समय में इसे मसलकर उबाल लें। फिर जब पानी चौथाई भाग रह जाये तो खाली पेट इसे पी लें तथा गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें। यह उपचार लगातार करने से थायरायड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

दही और दूध का सेवन : जिन व्यक्तियों को थायराइड की समस्या होती है उन्हें दही और दूध का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। दूध और दही में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स थायराइड से ग्रसित रोगियों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

मुलेठी का सेवन : जिन व्यक्तियों को थायराइड की समस्या होती है उन्हें बहुत जल्दी थकान लगने लगती है और वे जल्दी ही थक जाते हैं। एैसे में मुलेठी का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को संतुलित बनाते हैं और थकान को उर्जा में बदल देते हैं और थायराइड की समस्या से निजात मिलती है।

फलों और सब्जियों का सेवन : थायराइड के रोगियों को फलों और सब्जियों का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए. फल और सब्जियों में एंटीआक्सिडेंटस होता है। जो थायराइड को कभी बढ़ने नहीं देता है। सब्जियों में टमाटर, हरि मिर्च आदि का सेवन करें. इससे थायराइड की समस्या से छुटकारा मिलता है।

फलों का रस : थायराईड रोगों का उपचार करने के लिए रोगी व्यक्ति को कुछ दिनों तक फलों का रस (नारियल पानी, पत्तागोभी, अनानास, संतरा, सेब, गाजर, चकुन्दर, तथा अंगूर का रस) पीना चाहिए, इससे थायराईड की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

थायराइड के उपचार में एक्यूप्रेशर है फायदेमंद...

एक्युप्रेशर थेरेपी के प्रतिबिम्ब बिंदु हाथों एवं पैरों दोनों के अंगूठे के बिलकुल नीचे ऊंचे उठे हुए भाग में स्थित होता हैं जिनके प्रयोग से थायरायड को कम किया जा सकता है।

थायराइड अल्पस्राव की अवस्था में इन केन्द्रों बाएं से दायें प्रेशर देना चाहिए तथा अतिस्राव की स्थिति में प्रेशर दायें से बाएं देना चाहिए। इसके अलावा पिट्यूटरी ग्?लैंड के भी प्रतिबिम्ब बिंदु पर भी प्रेशर दें।

इससे थायराइड की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। इस विधि का प्रयोग एक से तीन मिनट तक प्रतिदिन दो बार करना चाहिए।

इसका रखें खास ख्याल...

अपने आहार में आयोडीन वाला खाना, कैफीन , रेड मीट,वनस्पति घी, आदि खाद्य पदार्थो का सेवन ना करें. इन सभी खाद्य प्रार्थो के सेवन से थायराइड को बढ़ावा मिलता है. जिसके कारण हमें अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

थायराइड के आयुर्वेदिक उपचार...

आयुर्वेद में कुछ उपाय थायरॉइड के लिए दिए गये है जो आपको किसी भी आयुर्वेद के विशेषज्ञ के सलाह के आधार पर ही प्रयोग करना चाहिए।

- 5 किलो आटे के साथ 1 किलो बाजरा का आटा और एक किलो ही ज्वार का आटा मिलकर इस आते से बनी रोटियां खाने से आपको इस रोग में बेहद राहत मिलती है ।

- सुबह खाली पेट आप गो-मूत्र या इसके अर्क का सेवन कर सकते है और इसे लेने के एक डेढ़़ घंटे तक आपको कुछ भी नहीं खाना होता है और मासिक धर्म के दौरान भी महिलाएं इसे ले सकती हैं।

इसके लिए आप प्रात: काल उठकर फ्रेश होने के बाद गो मूत्र को बारीक कपडे से छानकर लें और इस दौरान आप कुछ भी फास्टफूड और तेलिय और गरिष्ट पदार्थो के सेवन से परहेज करें। चाय और काफी का सेवन भी वर्जित है। थायरॉइड के आयुर्वेदिक उपचार में यह बेहद कारगर है।

इसके अलावा मुलेठी, अश्वगंधा, गेहूं का ज्वारा, अलसी, अदरक, इचिन्सिया, बाकोपा, काले अखरोट, नींबी बाम आदि जड़ी-बूटी थायरॉइड के इलाज में लाभदायक सिद्ध होते हैं। एक बार किसी अच्छे आयुर्वेदाचार्य से सलाह लेना आवश्यक है।

उज्जयी आसन से थायराइड में लाभ...

उज्जयी आसन जरूर करें, कम से कम रोजाना 1 बार अवश्य करें से लाभ हो सकता है, लम्बे समय तक करने से इससे अद्भुत लाभ होते देखे गए है, उज्जायी आसन से थाइरोइड पूरी तरह जड़ से खत्म हो सकता है, इसे आप नियमित रूप से जीवन का हिस्सा बना लें, अवश्य लाभान्वित होंगे!

वजन पर दें ध्यान

सोते हुए या लेते हुए भोजन न करें और न ही टीवी, कंप्यूटर इत्यादी चलाएं! आजकल लोग मोबाइल का इस्तेमाल बहूत अधिक करने लगे है लगातार लम्बे समय टेक इसका इस्तेमाल करने पर ये समस्या गंभीर रूप से बढ़ सकती है!

कोशिश करें की तकिया न लगाए और लगाना ही चाहते है तो बेहद पतली तकिया इस्तेमाल करें, जिससे गर्दन सीधीे ही रहे। हमेशा नींद पूरी लें!

इसका करें त्याग

- सिगरेट और इसके धुएं से बचे इसमे मौजूद थायनोसाईनेट थाइरोइड ग्रंथि को नुक्सान पहुचता है, शराब और किसी भी प्रकार के नशे से बचें!

- ब्रोकली, फूलगोभी और पत्तागोभी नहीं खाना चाहिए ये थाइरोइड में नुक्सान दायक होते हैं। इसके अलावा हर 5-6 महीने में अपनी थाइरोइड जांच जरूर कराएं व चिकित्सक सलाह करके अपनी दवाई नियमित रूप से लें!

कमेंट करें
SC8ab
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों की धन प्राप्ति संबंधी स्थितियां बन रही है। धन के कारण आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा साथ ही अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। सप्ताह के मध्य में थोड़ा खर्च हो सकता है। कोई भी अनैतिक कार्य न करे। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने की सम्भावना है। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। संतान से सुख तथा सहयोग आपको मिलेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को पुरानी चल रही तकलीफो में राहत मिल सकती है। आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा अगर कोई समस्या थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। सुख सुविधाओं में वृद्धि होने के योग है। सप्ताह का मध्य आपके लिए लाभप्रद रहेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में यात्रा हो सकती है। खान-पान का उचित ध्यान रखे।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को कई तरह के सुख प्राप्त होने के योग बन रहे है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा तथा लाभ देने वाला रहेगा। नौकरी वर्ग के जातको को कुछ अच्छे अवसर मिल सकते है। कार्यो को लेकर जो प्रयास आप कर रहे है, उनका सकारात्मक फल आपको मिल सकता है। आपका वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। प्रेमप्रसंग के लिहाज आपको इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। संतान सुख प्राप्त होगा। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह सामान्य फल देगा। धर्म -कर्म में रूचि बढ़ सकती है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी समस्याओ में सुधार होगा। इस सप्ताह भाग्य का सहयोग आपके लिए मददगार साबित होगा। अटका हुआ धन आपको मिलने की सम्भावना है। काम काज को लेकर यह सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। इस सप्ताह आप अपने काम काज के तरीको में कुछ बदलाव कर सकते है। वैवाहिक जीवन में एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करना लाभकारी रहेगा। व्यापारिक यात्राओं का योग इस सप्ताह रहेगा। बड़े भाइयों का सहयोग आपको मिलेगा और लाभदायक भी रहेगा।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को नौकरी तथा व्यापार से सम्बंधित अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। व्यापार वृद्धि हेतु इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे मार्ग मिल सकते है। जीवनसाथी के साथ मधुरता बनी रहेगी। सप्ताह का मध्य भाग सेहत को लेकर कुछ कमजोर रह सकता है। धन सम्बन्धी चिंताए कम हो सकती है। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अधिक परिश्रम के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। कार्यो के सिलसिले में थोड़ी दौड़ भाग हो सकती है। धन की प्राप्ति के योग रहेंगे।

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में किसी कार्य को लेकर सफलता की प्राप्ति मिलेगी। इस सप्ताह आपके मान सम्मान में अचानक वृद्धि होने के संकेत है। इस पुरे सप्ताह जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल अच्छा बना रहेगा। व्यापारिक वर्ग के जातको को अच्छा मुनाफा मिलने के आसार रहेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। धन का व्यय इस सप्ताह अधिक बना रह सकता है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे उनको कुछ दिक्क्त होने की सम्भावना रहेगी।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ के नए मार्ग मिल सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। नौकरी कर रहे जातको को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। उच्च अधिकारियों से आपके संबंध अच्छे होंगे तथा उनका सहयोग प्राप्त होगा। भोग विलासिता की अधिकता आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है अतः सचेत रहे। बाहरी देशों से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपका वैवाहिक तथा पारिवारिक जीवन ठीक बना रहेगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:-  ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को किसी कार्य के पूर्ण होने से मानसिक शान्ति की प्राप्ति होगी। प्रॉपर्टी से सम्बंधित किसी कार्य से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम प्रसंग के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। छात्र वर्ग को अपने क्षेत्र में उन्नति मिलने के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले की अपेक्षा और अच्छी होगी। जॉब को लेकर स्थिति आपके पक्ष में रहेगी, नई जॉब के ऑफर मिल सकते है। सप्ताह का मध्य भाग धन लाभ वाला रहेगा। सेहत से जुडी समस्याओं का निदान इस सप्ताह संभव है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों के पराक्रम में वृद्धि होगी। पुरानी चल रही समस्याओं के समाधान प्राप्त होंगे। भाई बहनों का स्नेह तथा उनका सहयोग आपको प्राप्त होगा। सेहत ठीक बनी रहेगी अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो इस सप्ताह वह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह ठीक बना रहेगा। इस सप्ताह आपके दैनिक सुखो में वृद्धि हो सकती है। छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह के अंत में आपको अचानक धन लाभ होने की संभावना है। धन खर्च का योग बन सकता है।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की सम्भावना है। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपको मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय को लेकर स्थितियां सामान्य बनी रहेगी। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह कुछ नए अनुंबध प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपके मान सम्मान में वृद्धि के योग भी रहेंगे। यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। कुछ व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। सेहत का ध्यान रखे तथा व्यर्थ के तनावों से बचे।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को कुछ अच्छे लाभ मिल सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा वही व्यापारिक वर्ग के लोगो को कुछ अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। सरकारी कार्यो में चल रहे क्रियाकलापों में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह यात्रा के योग रहेंगे। पारिवारिक लोगो के साथ आपके सम्बन्ध मधुर बने रहेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। आप किसी धार्मिक स्थल की सैर कर सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से सप्ताह ठीक है आलस्य बना रह सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को शुरूआती दिनों में शारीरिक तकलीफ तथा व्यर्थ के खर्चो का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत आपके लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अधिक परिश्रम आपको लाभ दिला सकता है। आपका घरेलु जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध और मधुर होंगे। छात्र वर्ग का अपने कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन इस सप्ताह बढ़िया रहेगा। धन प्राप्ति के योग आपके लिए बने रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने ऐशोआराम पर अधिक ध्यान दे सकते है।

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com