comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Health: सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए खाए पालक, जानिए इसके पांच हेल्थ बेनिफिट

Health: सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए खाए पालक, जानिए इसके पांच हेल्थ बेनिफिट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो मूल रूप से ईरान में उगाई जाती थी। 7 वीं शताब्दी में इसे भारत और नेपाल में लाया गया था। भारत में पालक अब आहार का एक अभिन्न हिस्सा बन चुकी हैं। पालक में कई पोषक तत्व मौजूद है जिसकी वजह से इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं। पालक में फाइबर, पर्याप्त मात्रा में प्लांट प्रोटीन और पानी होता है।

इसके अलावा पालक विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन K1, विटामिन B9, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भी भरपूर होती है। पालक में ल्यूटिन, काएम्फेरोल, क्वेरसेटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स की मात्रा अधिक होती है। सर्दियों के महीनों के दौरान बीमारियों को दूर रखने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इसलिए पालक खाना और भी आवश्यक हो जाता है। आइए जानते है सर्दियों में पालक खाने के फायदे:

1. एनीमिया से बचाता है
पर्याप्त मात्रा में पालक खाने से आपके हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार हो सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर में रक्त बनाने के लिए आवश्यक होते हैं। इससे एनीमिया जैसी बीमारियां दूर रहती है। पालक खासतौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया है लेकिन इस हरी सब्जी को खाने से सभी को फायदा हो सकता है।

2. आंखों की रोशनी बढ़ाता है
पालक में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होता है, जो कि एंटीऑक्सिडेंट के प्रकार हैं। ये आंखों की रोशनी में सुधार करते हैं। न केवल पर्याप्त पालक खाने से आपकी आंखें सन डैमेज से बचती हैं, बल्कि यह धब्बेदार मोतियाबिंद और अंधापन को भी रोकता है। अपने आहार में पर्याप्त पालक को शामिल करने से आप अपने विजन को परफेक्ट ऑर्डर में रख सकते हैं।

3. ब्लड प्रेशर कम करता है
पालक नाइट्रेट से भरा होता है, जो ब्लेड प्रेशर के लेवल को रेगुलेट करने और उन्हें कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, पालक में पोषक तत्व सामान्य रूप से आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। 

4. हड्डियों को मजबूत बनाता है
पालक में उच्च मात्रा में विटामिन के, पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य विटामिन और मिनरल होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। पालक न केवल आपके शरीर को अन्य स्रोतों से कैल्शियम को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद कर सकता है, बल्कि यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है। हर दिन एक कप पालक खाने से आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

5. वजन घटाने में मदद करता है
पालक खाने से आपको भरपूर मात्रा में आवश्यक विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट मिलता है। यदि आप पालक को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह न केवल आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है, बल्कि स्वस्थ रहने में भी मदद करता है।

कमेंट करें
6OQtT