जानिए उन 5 फूड के बारे में जो है अंडों की तरह पौष्टिकता से भरपूर

Five Highly Nutritious Egg Alternatives For Your Healthy Diet
जानिए उन 5 फूड के बारे में जो है अंडों की तरह पौष्टिकता से भरपूर
जानिए उन 5 फूड के बारे में जो है अंडों की तरह पौष्टिकता से भरपूर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंडे अपने हाई न्यूट्रीशियनल वैल्यू के लिए जाने जाते हैं। हालांकि उनकी इनक्रेडिबल वर्सेटिलिटी के बावजूद कुछ लोग डायट्री रेस्ट्रिक्शन या व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के कारण अंडे खाने से बचते हैं। अगर आप भी उसी कैटेगरी में हैं जो अंडे का सेवन नहीं करते हैं तो आपके लिए और भी कई सारे ऑप्शन है जो अंडे की ही तरह पौष्टिकता से भरपूर है। आज हम आपको अंडे के अल्टरनेटिव फूड के बारे में बताने जा रहे हैं:

1. टोफू:
एक प्लांट बेस्ड एग अल्टरनेटिव। सोया दूध से बना यह दूधिया सफेद, मलाईदार, फ्लेवरलेस खाद्य पदार्थ प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और पोषण के पैमाने पर उच्च है। इसे सोयाबीन का पनीर भी कहा जाता है। सिलकेन टोफू में पानी की मात्रा अधिक होती है, यह कई पोषण लाभ प्रदान करता है और अंडे का एक बढ़िया रिप्लेसमेंट है। केवल 60 ग्राम सिलकेन टोफू एक और अंडे की न्यूट्रिशनल वैल्यू समान होती है। पकने पर टोफू काफी स्वादिष्ट भी बनता है।

File:Tofu 4.jpg - Wikimedia Commons

2. चिया सीड्स, कद्दू के बीज, अलसी का बीज: 
चिया सीड छोटे काले बीज होते हैं। ये पोषण से भरपूर होते हैं। इनमें प्रोटीन, ओमेगा 3 और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे आप दलिया में मिलाकर खा सकते हैं।

Chia seeds and their various benefits - Sentinelassam

वहीं अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस, पोटैशियम, फोलेट, ल्‍यूटिन और जीएक्‍सेंथिन से भरपूर होती है। इसे पाउडर के तौर पर इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद है।

DEVAMA THE DIVINE Jawas/Javas/Flax Seed/Alasi/Alsi Seed/Linseed/Linum  Seed/Teesi - जवस 100 gms: Amazon.in: Health  Personal Care

कद्दू के बीज में भी कई पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, जिंक आदि पाया जाता है। भुने या अंकुरित कद्दू के बीजों को आप रोजाना खा सकते हैं। 30 ग्राम कद्दू के बीजों में 9 ग्राम प्रोटीन होता है जो 1 अंडे में मौजूद प्रोटीन से अधिक होता है।

Pumpkin Seeds for Feeding Backyard Birds

3. दाल: 
मसूर, उड़द, तुअर, मटर जैसी दालें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और पोषक तत्वों का एक अद्भुत स्रोत हैं। 1 कप दाल में 14 ग्राम प्रोटीन होता है।

Home remedies using different types of dal

4. कॉटेज चीज या पनीर: 
पनीर को एग के रिप्लेसमेंट के तौर पर लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। पनीर बहुत ही सेहतमंद है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी 12, आयरन होता है।

Paneer (Cottage Cheese) Recipe | Allrecipes

5. राजमा या किडनी बीन्स: 
यह अंडे का एक शानदार विकल्प है। राजमा पोषक तत्व युक्त, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स, प्रोटीन युक्त होता है। राजमा को इसके आयरन से भरपूर, पोटेशियम से भरपूर, कम वसा वाले गुणों के लिए जाना जाता है। डायट्री फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत, राजमा डाइजेशन को बढ़ाता है। 1 कप राजमा से आपको मैग्नीशियम, विटामिन K1, कॉपर और कई पोषक तत्व होते हैं। यह पोषण के पावरहाउस की तरह है।

Organic Red Kidney Beans / Frijoles Rojo 500g - Nature Hunter

Created On :   5 Jan 2021 3:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story