Health: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है छोले, जानिए इसके 5 अद्भुत फायदे

Here are 5 Amazing Health Benefits of Chickpeas
Health: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है छोले, जानिए इसके 5 अद्भुत फायदे
Health: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है छोले, जानिए इसके 5 अद्भुत फायदे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। छोले खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। विटामिन, मिनिरल और फाइबर से भरपूर छोले कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। जैसे कि पाचन में सुधार, वेट लॉस में सहायता करना और कई बीमारियों के जोखिम को कम करना। जहां बात पोषण की आती है वहां छोलों का कोई मुकाबला नहीं। जो लोग शाकाहारी है उनके लिए छोले एक शानदार विकल्प है। तो आइए इसके कुछ हेल्थ बेनिफिट्स पर एक नज़र डालते हैं:

1) यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है
छोले खाने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। पर्याप्त मात्रा में रोज़ नियमित रूप से 4700 मिलीग्राम पोटेशियम का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। यदि आप रोज़ एक कप छोलों का सेवन करते है तो आपको 474 मिलीग्राम पोटेशियम मिलता है। इसीलिए सभी को छोले का सेवन करना चाहिए क्योंकि आजकल रक्तचाप जैसी गंभीर बिमारी सिर्फ बड़ी उम्र के लोगों में ही नहीं बल्कि कम उम्र के बच्चों में भी पाई जा रही है। 

2) यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है 
छोले का सेवन करने का एक और लाभ यह भी है कि ये सेलेनियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी, फाइबर, आयरन से भरपूर है। यह आपके दिल को पर्याप्त मात्रा में पोषण सप्लाई करता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

3) यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है
डायबिटीज़ को कंट्रोल में रखने और इसके उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने के लिए छोले एक बेस्ट विकल्प हैं। 1 कप छोले में 12.5 ग्राम फाइबर होता है जो डायबिटीज़ रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स, और स्टार्च एमाइलोज की उपस्थिति के कारण, शरीर धीरे-धीरे छोले को पचाता है जिसकी वजह से यह रक्त में अचानक होने वाले इंसुलिन स्पाइक को रोकता है। असल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक तरह का अंक है। इसे समझने के लिए तय मात्रा में ग्लूकोज दिया जाता है और उसके कुछ समय बाद ब्लड ग्लूकोज लेवल टेस्ट किया जाता है।  

4) बोन हेल्थ और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है
छोले आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, ए, ई, फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पोषक तत्वों का एक बेस्ट सोर्स है। इसलिए यह बोन हेल्थ में बहुत योगदान करते हैं और शरीर के आयरन को सोखने की क्षमता को बढ़ाते हैं। छोले में विटामिन K, कैल्शियम की सोखने की क्षमता को भी बेहतर बनाता है। विटामिन K की कमी से हड्डियां कमजोर होती है जिसकी वजह से अकसर बोन फ्रेकचर का खतरा  रहता है।

5) यह पाचन में सुधार करता है
छोले में रफिनोज नामक सॉल्यूबल डायट्री फाइबर होता है, जो पाचन प्रक्रिया में मदद करता है। यह टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालकर पाचन तंत्र को बेलेंस करता है। छोले में मौजूद फाइबर पीएच लेवल और गुड बैक्टीरिया को संतुलित करने में मदद करता है। यह आंत में बैड बैक्टीरिया की संख्या को भी कम करता है। छोले में स्टार्च भी होता है जो पाचन में सहायता करता है। 

छोले के ये 5 फायदे पढ़ने के बाद, आप सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ छोले को अपने डाईट प्लान में जरुर शामिल करें। ये आपको टेस्ट के साथ हेल्थ भी देंगे।

Created On :   4 Feb 2021 3:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story