comScore

कई बीमारियों में मददगार है मशरूम, सर्दियों में जरूर करें सेवन

कई बीमारियों में मददगार है मशरूम, सर्दियों में जरूर करें सेवन

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कहा जाता है कि खाने का असली मजा सर्दियों में ही आता है क्यों​कि इस दौरान बाजार में सभी सब्जियां आसानी से मिल जाती है। उन्हीं सब्जियों में से एक है, मशरूम। मशरूम देखने में जितना सुंदर दिखता है, खाने में भी उतना ही स्वाद होता है। इतना ही नहीं इससे जुड़े स्वास्थ्य फायदे चौंकाने वाले हैं। फाइबर, विटामिन, पोटाशियम, कॉपर और आयरन से भरपूर मशरुम हमें कई रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इसको खाने से हमें कई लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं कि मशरुम किस तरह से हमारी सेहत के​ लिए फायदेमंद हैं। 

  • मशरूम में मौजूद विटामिन, खनिज  और फाइबर की भरपूर मात्रा शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। अगर आप डायबिटिज से पीड़ित हैं तो मशरुम का सेवन आपके लिए फायदेमंद है।
  • यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मशरुम को शामिल करें। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है, जो तेजी से वजन घटाने में मदद करती है।
  • सर्दियों में मशरूम का सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है, जिसके चलते आप सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों के चपेट में नहीं आते।
  • अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो मशरूम का सेवन आपके लिए जरुरी है। इसमें पाएं जाने वाले विटामिन, फॉलिक एसिड और लोह तत्व बॉडी में हीमोग्लोबिन के लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • विटामिन, प्रोटीन, वसा, खनिज आदि तत्वों के भरा मशरूम शरीर में पोषण की कमी को पूरा करता है। यह हर उम्र के लोगों के लिए काफी लाभकारी सब्जी मानी गई है। यह कुपोषण शिकार लोगों में पोषण की कमी को पूरा करता है।
  • यह ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने का भी अच्छा स्त्रोत है। इसमें पाएं जाने वाले विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, न्यूट्रिएंट्स आदि कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ने से रोकता है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है।
  • विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, वसा से भरपूर मशरूम शरीर की हड्डियां मजबूत बनाने में काफी मदद करती है। साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन, काइटिन, लाइसिन ट्यूमर बनने से बचाता है। इससे कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। 

नोट: अगर आप अस्थमा पीड़ित हैं तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि अस्थमा रोगियों को मशरूम का सेवन करने से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। 

कमेंट करें
lLJjH