शोध: कोविड-19 से होने वाली मौतों के जोखिम को 60 प्रतिशत तक कम कर सकती है सेल थेरेपी

कोविड-19 से होने वाली मौतों के जोखिम को 60 प्रतिशत तक कम कर सकती है सेल थेरेपी
  • सेल थेरेपी हाल के वर्षों में काफी उन्नत हुई है
  • इसका उपयोग कैंसर और ऑटो-इम्यून, हृदय और संक्रामक रोगों के इलाज के लिए किया गया है
  • शोध लेखकों के अनुसार सेल थेरेपी पर ध्यान देने के बावजूद, टीकाकरण सुरक्षा पर जोर दिया जाना चाहिए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड-19 रोगियों के इलाज में सेल थेरेपी अपनाने से मृत्यु के जोखिम को 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। एक शोध में इसकी पुष्टि हुई है।

व्यवस्थित समीक्षा और मेटा-विश्लेषण में कोविड-19 को लक्षित करने वाली उन्नत सेल थेरेपी के 195 परीक्षणों को शामिल किया गया। परीक्षण जनवरी 2020 और दिसंबर 2021 के बीच 30 देशों में आयोजित किए गए। साथ ही जुलाई 2022 तक प्रकाशित परिणामों के साथ 26 परीक्षण भी किए गए।

जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका में सहयोगियों के साथ साझेदारी में ब्राजील में साओ पाउलो विश्वविद्यालय (यूएसपी) के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन के निष्कर्ष जर्नल फ्रंटियर्स इन इम्यूनोलॉजी में रिपोर्ट दिए गए थे।

सेल थेरेपी हाल के वर्षों में काफी उन्नत हुई है और इसका उपयोग कैंसर और ऑटो-इम्यून, हृदय और संक्रामक रोगों के इलाज के लिए किया गया है। महामारी के दौरान, इसका उपयोग कई परीक्षणों में कोविड-19 के इलाज के लिए किया गया था।

यूएसपी मेडिकल स्कूल में प्रोफेसर ओटावियो कैब्रल-मार्क्स ने कहा, "हमारा अध्ययन दुनियाभर में बिखरे हुए इन अनुभवों पर सभी जानकारी की समीक्षा करने और मेटा-विश्लेषण के माध्यम से सत्यापित करने वाला पहला शोध है। इसमें यह बताया गया है कि सेल थेरेपी कैसे काम करती है, जब कोविड-19 और संबंधित जटिलताओं के इलाज के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

सेल थेरेपी में रोगी (ऑटोलॉगस) या दाता (एलोजेनिक) की स्टेम कोशिकाओं का उपयोग किया जाता है। बदलाव करने से पहले कोशिकाओं को प्रयोगशाला में संशोधित किया जाता है।

शोध के अनुसार इस अवधि में कोविड-19 के उपचार परीक्षणों में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली कोशिका संयोजी ऊतक (कनेक्टिव टिशु) से बहुशक्तिशाली मेसेनकाइमल स्टेम (स्ट्रोमल) कोशिकाएं थीं।

शोध लेखकों के अनुसार सेल थेरेपी पर ध्यान देने के बावजूद, टीकाकरण सुरक्षा पर जोर दिया जाना चाहिए।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Sep 2023 8:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story