Accident: हेलिकॉप्टर क्रैश में बास्केटबॉल लीजेंड कोबे ब्रायंट की मौत, ट्रंप - ओबामा ने जताया शोक

Accident: हेलिकॉप्टर क्रैश में बास्केटबॉल लीजेंड कोबे ब्रायंट की मौत, ट्रंप - ओबामा ने जताया शोक
हाईलाइट
  • कोबी की बेटी गियाना और 7 अन्य लोगों की भी मौत
  • घने कोहरे के कारण हेलिकॉप्टर क्रैश की दुर्घटना हुई
  • ट्रंप और बराक ओबामा ने ट्विट कर शोक जताया

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल के मशहूर खिलाड़ी और ऑस्कर विनर रहे कोबे ब्रायंट की सोमवार को हेलीकॉप्टर क्रैश होने से मौत हो गई। 41 वर्षीय कोबे ब्रायंट जिस प्राइवेट हेलीकॉप्टर में सवार थे, उसमें उनकी 13 वर्षीय बेटी गियाना और 7 अन्य लोग भी मौजूद थे। सभी लोगों कि इस दुर्घटना में मारे गए। यह हादसा कैलीफोर्निया के कैलाबासेस स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 10 बजे हुआ। बताया जा रहा है कि यह हादसा घने कोहरे के कारण हुआ।

ये भी पढ़ें: Secret: PM मोदी ने बताया कि आखिर क्यों है उनके चेहरे में इतनी चमक ?

जादूगर को देख झूम उठता था : विराट कोहली
भारतीय क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली ने शोक जताते हुए अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा कि "आज की इस खबर से बेहद दुखी हूं। बचपन की बहुत सी यादें हैं, सबह जल्दी जागता था और बास्केटबॉल कोर्ट में इस जादूगर को ऐसी चीजें करते देखता था, कि मैं झूम उठता था। लाइफ, बहुत अनप्रिडिक्टेबल और फिकल है। उनकी बेटी गियाना भी घटना में मारी गई। उनकी आत्मा को शांति मिले और भगवान उनके परिवार को शक्ति दें।"

ये भी पढ़ें: खंडवा: अनोखी शादी, बारात लेकर दुल्हों के घर पहुंची दुल्हनें

ट्रंप और ओबामा ने किया ट्विट
बता दें कि कोबे ब्रायंट बास्केटबॉल के महान खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। उनकी मौत के बाद से उनके फैंस में काफी मायूसी है। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्विट कर शोक जताया है। ट्रंप ने कहा कि "कोबे ब्रायंट महान बास्केटबॉल खिलाड़ियों में से एक थे और उन्होंने अपने अभी ही अपने जीवन की शुरूआत की थी। वे अपने परिवार से बेहद प्यार करते थे और अपने भविष्य के लिए बहुत जुनूनी थे। उनकी खुबसूरत बेटी गियाना को खोना और भी ज्यादा दुखद है।"

बराक ओबामा ने कहा कि "कोबे एक लीजेंड थे और वे अपने जीवन की दूसरी पारी की सार्थक शुरुआत ही कर रहे थे। माता - पिता की तरह हमारे लिए भी गियाना को खोना बेहद दुखद है। मैं ब्रायंट के परिवार को के प्रति अपनी संवेदनाएं अर्पित करता हूं।"

ये भी पढ़ें: प्रेरणा: किताबों की ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनकर पहले अटैंप्ट में ही पास की OPSC परीक्षा

खुद को दिया निकनेम
कोबे ब्रायंट का जन्म 23 अगस्त 1978 को अमेरिका के फिलाडेल्फिया में हुआ था। उनका पालन - पोषण इटसली में किया गया, जहां उनके पिता जो जेलीबीन ब्रायंट भी बास्केटबॉल खिलाड़ी थे। 1996 में हाईस्कूल के बाद 17 साल की उम्र में नॉर्थ अमेरिका के नेश्नल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) के इतिहास में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनें। उन्होंने स्वयं ही अपना निकनेम "ब्लैक माम्बा" रखा था।

मिला था ऑस्कर का खिताब
कोबे ब्रायंट, अमेरिकी बास्केटबॉल टीम लॉस एंजेलिस लेकर्स के लिए 20 साल तक खेले और 5 बार टीम को चैंपियनशिप में जीत दिलाई। उन्होंने 2006 में टोरंटो रेप्टर्स के खिलाफ 81 प्वाइंट का स्कोर बनाया था, जो NBA के इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा सिंगल गेम टोटल था। अप्रैल 2016 में ब्रायंट रिटायर हो गए। इसके अलावा कोबे ब्रायंट ऑस्कर विनर भी रह चुके हैं। उन्हें 2018 में बैस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म "डियर बास्केटबॉल" के लिए ऑस्कर से नवाजा गया था। 5 मिनट की शॉर्ट फिल्म डियर बास्केटबॉल, एक लव लैटर पर आधारित थी, जो ब्रायंट ने 2015 में लिखा था।

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: साल 2020 में रोजगार ही रोजगार, खुलेंगे 5 लाख नौकरियों के दरवाजे

यौन उत्पीड़न का आरोप
2003 में कोबे ब्रायंट पर कोलोराडो रिसॉर्ट में काम करने वाली एक 19 वर्षीय युवती ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था। ब्रायंट ने इस आरोप से इनकार करते हुए कहा कि दोनों के बीच आपसी सहमति से फिजीकल इनट्रेक्शन हुआ था। हालांकि बाद में युवती ने कोर्ट में गवाही देने से इनकार कर दिया और यह केस खत्म कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: निर्भया केस: दोषियों की फांसी के लिए करना होगा और इंतजार

Created On :   27 Jan 2020 3:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story