तुर्की की वार्षिक मुद्रास्फीति रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची

Turkeys annual inflation hits record high
तुर्की की वार्षिक मुद्रास्फीति रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची
बढ़ती ऊर्जा और खाद्य कीमत तुर्की की वार्षिक मुद्रास्फीति रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची
हाईलाइट
  • उच्च मुद्रास्फीति और मुद्रा मंदी के बीच बढ़ती जीवन लागत

डिजिटल डेस्क, अंकारा। तुर्की की वार्षिक मुद्रास्फीति मार्च में 61.14 प्रतिशत पर एक नया रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई, जिसमें बढ़ती ऊर्जा और खाद्य कीमतों की विशेषता है। देश के सांख्यिकी संस्थान ने सोमवार को इसकी घोषणा की है। संस्थान की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक मार्च महीने में देश में उपभोक्ता कीमतों में महीने दर महीने 5.46 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे अधिक वार्षिक मूल्य वृद्धि 99.12 प्रतिशत के साथ परिवहन में हुई, इसके बाद खाद्य और गैर-मादक पेय पदार्थों में 70.33 प्रतिशत और फर्निशिंग और घरेलू उपकरणों में क्रमश: 69.26 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस बीच, घरेलू उत्पादक मूल्य सूचकांक में मासिक आधार पर 9.19 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें मार्च में वार्षिक वृद्धि 114.97 प्रतिशत थी। तुर्की बढ़ी हुई मुद्रास्फीति से जूझ रहा है, जिसने बढ़ती जीवन लागत के साथ अपनी आबादी पर दबाव डाला है।

अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि देश के पूरे 2022 तक उच्च मुद्रास्फीति के साथ रहने की संभावना है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध ने भी ऊर्जा की बढ़ती कीमतों पर मुद्रास्फीति को प्रेरित किया है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने पिछले साल दिसंबर में उच्च मुद्रास्फीति और मुद्रा मंदी के बीच बढ़ती जीवन लागत को ऑफसेट करने में मदद करने के लिए न्यूनतम वेतन में रिकॉर्ड 50 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की।

सरकार ने बुनियादी खाद्य उत्पादों और बुनियादी जरूरतों पर वैल्यू एडिड टैक्स को भी कम कर दिया। तुर्की के केंद्रीय बैंक ने जनवरी के बाद से बेंचमार्क ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा है, जिससे 2021 की दूसरी छमाही में मुद्रा में गिरावट आने वाले एक आसान चक्र को रोक दिया गया है। 2021 के बाद से तुर्की की करेंसी लीरा ने अपने मूल्य का लगभग 60 प्रतिशत खो दिया है।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   4 April 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story