4 क्षेत्रों में यलो अलर्ट घोषित, आधी इटली में महामारी जोखिम का डर

Yellow alert declared in 4 regions, fear of epidemic risk in half of Italy
4 क्षेत्रों में यलो अलर्ट घोषित, आधी इटली में महामारी जोखिम का डर
नए कोविड मामलों में वृद्धि 4 क्षेत्रों में यलो अलर्ट घोषित, आधी इटली में महामारी जोखिम का डर
हाईलाइट
  • अब कुल 11 इलाके यलो अलर्ट पर

डिजिटल डेस्क, रोम। हाल ही में नए कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बीच  इटली का आधा हिस्सा वर्तमान में मध्यम महामारी के जोखिम में है, क्योंकि लोम्बार्डी, पीडमोंट, लाजियो और सिसिली के क्षेत्र परीक्षण करने वाले लोगों की संख्या के बाद यलो घोषित हो गए हैं। अस्पताल में वायरस के लिए पॉजिटिव और गहन देखभाल इकाइयों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार इन चार क्षेत्रों को लिगुरिया, फ्रूली वेनेजि़या गिउलिया, वेनेटो, मार्चे और कैलाब्रिया के साथ-साथ ट्रेंटो और बोलजानो के प्रांतों में जोड़ा गया, जिससे देश भर में यलो क्षेत्रों की कुल संख्या 11 हो गई है। 2020 के अंत से इटली में लागू चार-स्तरीय प्रणाली में, यलो क्षेत्र कम-मध्यवर्ती, या वायरस संचरण के मध्यम जोखिम को इंगित करता है, नारंगी और लाल क्षेत्र क्रमश: मध्यम और उच्च जोखिम दर्शाते हैं, जबकि सफेद क्षेत्र कम जोखिम के लिए है।

देश में टीकाकरण की सफलता को ध्यान में रखते हुए, हालांकि यलो क्षेत्र में वर्तमान में निम्न स्तर के प्रतिबंध शामिल हैं, जिसमें बाहर फेसमास्क पहनना और केवल सार्वजनिक परिवहन, सिनेमा और सिनेमाघरों में एफएफपी2 फेस मास्क का उपयोग करना शामिल है। इटली के शेष 10 क्षेत्र अभी भी सफेद क्षेत्र की श्रेणी में हैं और सबसे अधिक आराम से महामारी विरोधी नियमों के तहत हैं, जिसके लिए अभी भी लोगों को किसी भी इनडोर स्थान पर फेसमास्क पहनने की आवश्यकता होती है और बिना टीकाकरण वाले लोगों को रेस्तरां और बार, सिनेमा, खेल स्थलों, नाइट क्लबों में बैठने से प्रतिबंधित किया जाता है।

कई अन्य यूरोपीय देशों की तरह इटली ने दिसंबर 2021 तक नए कोरोना वायरस मामलों में बढ़ोतरी देखी है, जो ज्यादातर ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रभावों के कारण है। मंगलवार की सुबह तक देश में कुल मामलों की संख्या 6,396,110 और मरनेवालों की संख्या क्रमश: 137,786 थी। 30 दिसंबर को  इटली ने पिछले दिन के मुकाबले 126,888 नए मामले दर्ज किए थे जो देश में पहली बार 100,000 दैनिक मामलों की सीमा को पार कर गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार तब 31 दिसंबर को रोजाना 1,44,000 से अधिक और 1 जनवरी को 141,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए थे। हालांकि टीकाकरण योजना में उच्च भागीदारी के बीच उछाल आया है, जिसने अब तक पहले की लहरों की तुलना में गंभीर या घातक मामलों की संख्या को बहुत कम रखने में मदद की है।

अब तक 12 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 86 प्रतिशत लोगों को इटली में पूरी तरह से टीका लगाया गया है और लक्षित आबादी के 64 प्रतिशत से अधिक लोगों को बूस्टर शॉट मिला है। 5-11 आयु वर्ग के लगभग 9.2 प्रतिशत बच्चों को कम से कम एक टीके की खुराक मिली है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   4 Jan 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story