जी-20 सम्मेलन में नहीं शामिल होंगे शी जिनपिंग, बीजिंग ने दी जानकारी

जी-20 सम्मेलन में नहीं शामिल होंगे शी जिनपिंग, बीजिंग ने दी जानकारी
जी-20 सम्मेलन में नहीं शामिल होंगे शी जिनपिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हिस्सा नहीं लेंगे। इस बात की जानकारी चीन सरकार ने की है। चीनी सरकार की ओर से बताया गया कि राष्ट्रपति की जगह पर अब चीन के पीएम ली क्विंग जी-20 में प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने इस बात का पुष्टि की। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक संक्षिप्त बयान जारी करते हुए कहा कि भारत गणराज्य की सरकार के निमंत्रण पर राज्य परिषद के प्रधानमंत्री ली क्विंग 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने जा रहे 18वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे।

लेकिन चीनी प्रवक्ता माओ ने यह बात नहीं बताई की भारत में पहली बार आयोजित रहे जी20 समिट में आखिर शी जिनपिंग क्यों शामिल नहीं हो रहे हैं। हालांकि, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ ने यह भी स्पष्ट किया कि राष्ट्रपति जिनपिंग इसी सप्ताह जकार्ता में आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में नहीं शामिल होंगे। इस सम्मलेन में भी चीनी प्रधानमंत्री ली इंडोनेशिया में आसियान शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधत्व करते नजर आएंगे।

जिनपिंग पहले भी जी20 में नहीं हुए हैं शामिल

गौरतलब है कि, 1 सितंबर को चीनी विदेश मंत्रालय के एक अन्य प्रवक्ता वांग वेनबिन कहा था कि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर वर्तमान आसियान अध्यक्ष, राज्य परिषद के प्रधानमंत्री ली पांच से आठ सितंबर तक इंडोनेशिया, जकार्ता में होने वाले 26वें चीन-आसियान शिखर सम्मेलन, 26वें आसियान प्लस थ्री(एपीपी) शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मलेन में भाग लेंगे। साथ ही, प्रधानमंत्री ली इंडोनेशिया की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है कि जब शी जिनपिंग ने किसी विश्व स्तरीय सम्मेलन में शिरक्त न की हो, इससे पहले साल 2021 में वह चीन के कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण इटली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मलेन में नहीं शामिल हो पाए थे।

Created On :   4 Sep 2023 2:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story