मेटल शेयर: मेटल शेयरों में हिंडाल्को सबसे आगे

मेटल शेयरों में हिंडाल्को सबसे आगे
हिंडाल्को की अगुवाई में मेटल शेयरों में तेजी रही

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिंडाल्को की अगुवाई में बुधवार को मेटल शेयरों में तेजी रही, जिसमें 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई। हिंडाल्को के साथ बीएसई मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा 3.13 फीसदी की बढ़त हुई है। अन्य मेटल शेयरों में भी तेजी आई, सेल में 1 प्रतिशत, जेएसडब्ल्यू स्टील में 1 प्रतिशत, टाटा स्टील में 1 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि वैश्विक एल्यूमीनियम बाजार 2021-22 में मामूली घाटे से 2023-25 में संतुलन की ओर बढ़ सकता है।

मांग में अपेक्षित वृद्धि और क्षमता पर अंकुश के कारण चीन का एल्युमीनियम बाजार 2023-25 तक कम हो सकता है। आगे चलकर चीन की एल्युमीनियम-उत्पादन वृद्धि की गति भी धीमी हो सकती है, जो कि सरकार द्वारा 2017 में निर्धारित प्रति वर्ष 45 मिलियन टन की क्षमता सीमा को दर्शाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर इन्फ्रा खर्च और हरित क्षेत्रों (ईवी/सोलर) में विस्तार के कारण मांग में तेजी आती है, तो 2024 में अधिशेष 2023 के 0.7 मिलियन टन के स्तर से काफी कम हो सकता है। हालांकि, आपूर्ति तेजी से बढ़ सकती है, क्योंकि कनाडा, इंडोनेशिया और भारत में नई क्षमता चालू हो गई है।

हरित विस्तार की मांग, चीन में बिजली आपूर्ति, यूरोपीय स्मेल्टर का फिर से शुरू होना और परियोजना अनुमोदन की घोषणाओं के साथ, एल्यूमीनियम बाजार में संतुलन के लिए प्रमुख उत्प्रेरक हैं। "हमारा मानना है कि चीन के नेतृत्व वाली मांग से बाजार में पूरा संतुलन आने की संभावना है। हमारे विचार में, पॉजिटिव मैक्रोज़ (डॉलर इंडेक्स/दर में कटौती) के साथ कम इन्वेंट्री स्तर से एल्युमीनियम की कीमतों को समर्थन मिलने की संभावना है।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Dec 2023 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story