दैनिक भास्कर हिंदी: SSC में नकल कराने के आरोप में 4 गिरफ्तार, सॉफ्टवेयर के जरिए होती थी धांधली

March 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) एग्जाम में पैसे लेकर पास कराने वाले गैंग का पर्दाफाश बुधवार को हो गया। दिल्ली पुलिस और यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (STF) की टीम ने ज्वॉइंट ऑपरेशन चलाकर इस गैंग के 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। टीम ने इन सभी आरोपियों को दिल्ली के गांधी विहार इलाके से गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि ये लोग एक सॉफ्टवेयर के जरिए ऑनलाइन एग्जाम में पेपर सॉल्व करवाते थे। बता दें कि SSC पेपर लीक के मामले को लेकर पिछले दिनों कई स्टूडेंट्स ने दिल्ली में प्रदर्शन भी किया था।

सॉफ्टवेयर के जरिए पेपर करवाते थे सॉल्व

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआती जांच में पता चला है कि ये आरोपी एक स्टूडेंट से 10-15 लाख रुपए तक लेकर SSC के सभी एग्जाम्स में पास कराने का ठेका लेते थे। बताया जा रहा है कि एग्जाम पेपर सॉल्व कराने के लिए आरोपियों ने 100-150 सॉल्वर्स की एक टीम भी थी, जो ऑनलाइन एप टीम व्यूवर (team viewer) के जरिए एग्जाम पास करवाते थे। फिलहाल इन आरोपियों से पूछताछ कर गैंग के बाकी लोगों की भी तलाश की जा रही है।

कैसे हुए ये सभी गिरफ्तार

STF के डीएसपी ब्रजेश कुमार सिंह ने मीडिया को बताया कि काफी दिनों से STF की टीमें SSC के ऑनलाइन एग्जाम्स पर निगरानी रख रही थी। इसी बीच पता चला कि दिल्ली का रहने वाला गौरव, हरियाणा के अजय और परम, बिजनौर का सोनू SSC के एग्जाम्स में सॉल्वर की मदद से पेपर सॉल्व करवाते हैं और इसके लिए स्टूडेंट्स से 15 लाख रुपए तक लिए जा रहे हैं। इसके बाद सर्विलांस के आधार पर दिल्ली पुलिस और यूपी STF ने गैंग के इन चारों लोगों को मंगलवार देर रात गिरफ्तार कर पूछताछ की।

गैंग का सरगना अभी भी दूर

बताया जा रहा है कि आरोपियों से पूछताछ में पता चला है कि इस गैंग का सरगना हरपाल है, जो हरियाणा का रहने वाला है और अपने घर से ही ये रैकेट चला रहा है। एग्जाम पास कराने के लिए गैंग ने 150 सॉल्वर्स की मदद ली थी। ये सॉल्वर्स एक ऑनलाइन एप के जरिए पेपर सॉल्व करवाते थे, जिसमें कई आईटी एक्सपर्ट्स भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मानें तो अभी तक पूछताछ में 10 से ज्यादा लोगों के नाम और एड्रेस मालूम चले हैं और सभी की तलाश की जा रही है।

 



आरोपियों के पास 50 लाख आरोपी बरामद

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में गौरव, अजय, परम और सोनू बताया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन चारों आरोपियों के पास से पुलिस ने लैपटॉप, 10 मोबाइल फोन, 3 गाड़ियां, पेन ड्राइव, हार्डडिस्क और कई डॉक्यूमेंट्स भी बरामद भी किए गए हैं। इसके अलावा इनके पास से पुलिस ने 50 लाख रुपए भी बरामद किए हैं।

SSC पेपर लीक को लेकर हो रहा था प्रदर्शन

बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली में हजारों स्टूडेंट्स ने दिल्ली में SSC ऑफिस के बाहर पेपर लीक के मामले में विरोध प्रदर्शन किया था। स्टूडेंट्स पेपर लीक की जांच CBI से कराने की मांग में प्रदर्शन कर रहे थे, जिसके बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उनकी मांग मान ली थी। स्टूडेंट्स का कहना था कि 17 फरवरी को दिल्ली के एक सेंटर में SSC का एग्जाम हुआ था और 22 फरवरी को भी एक एग्जाम हुआ था। इन्हीं एग्जाम्स में स्टूडेंट्स ने पेपर लीक का आरोप लगाया था।