कोयला घोटाले की जांच कर रहे सीबीआई के प्रमुख अधिकारी के खिलाफ बंगाल पुलिस ने दर्ज की प्राथमिकी

Bengal Police registers an FIR against the chief CBI officer probing the coal scam
कोयला घोटाले की जांच कर रहे सीबीआई के प्रमुख अधिकारी के खिलाफ बंगाल पुलिस ने दर्ज की प्राथमिकी
कोलकाता कोयला घोटाले की जांच कर रहे सीबीआई के प्रमुख अधिकारी के खिलाफ बंगाल पुलिस ने दर्ज की प्राथमिकी
हाईलाइट
  • डायमंड हार्बर जिला पुलिस की एक विशेष टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी है

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल पुलिस ने मंगलवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के कई अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की, जिनमें राज्य में कोयला तस्करी मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी की चल रही जांच का नेतृत्व भी शामिल है। अधिकारी का नाम उमेश कुमार है। पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर सब-डिवीजन के अंतर्गत बिष्णुपुर पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई है। डायमंड हार्बर जिला पुलिस की एक विशेष टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

हाल ही में डायमंड हार्बर के एक निवासी ने स्थानीय पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि कोयला घोटाले की जांच से संबंधित पूछताछ के नाम पर सीबीआई के अधिकारियों ने उसे कुछ अन्य लोगों के साथ धमकी दी थी। शिकायतकर्ता ने यह भी आरोप लगाया कि सीबीआई के अधिकारी उन पर उनके निर्देशों के अनुसार बयान देने और उन बयानों को रिकॉर्ड करने के लिए दबाव डाल रहे थे। उन्होंने शिकायत में उमेश कुमार का नाम लिया है। यह पता चला है कि उमेश कुमार सीबीआई टीम का हिस्सा थे, जो इस साल 14 जून को तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी के दक्षिण कोलकाता स्थित आवास पर उनकी पत्नी रुजिरा नरूला बनर्जी से कोयला घोटले को लेकर पूछताछ करने गए थे।

राज्य के पुलिस सूत्रों ने कहा कि उन्होंने मामले की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है और अगर जरूरत पड़ी तो वे उमेश कुमार समेत मामले में नामित सीबीआई अधिकारियों से बातचीत करेंगे। सीबीआई के अलावा, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी पश्चिम बंगाल में कोयला तस्करी मामले में समानांतर जांच कर रहा है। इस सिलसिले में खुद अभिषेक बनर्जी को इन दोनों एजेंसियों की ओर से पूछताछ का सामना करना पड़ा है। उनकी पत्नी का नाम तब सामने आया जब जांच अधिकारियों ने बैंकॉक की राजधानी थाईलैंड में कथित तौर पर उनके एक बैंक खाते का पता लगाया, जहां कथित तौर पर कोयला तस्करी घोटाले से जुड़ी एक बड़ी राशि स्थानांतरित की गई थी। हालांकि, रुजिरा नरूला बनर्जी ने उक्त बैंक खाते की जानकारी से इनकार किया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jun 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story