भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के उत्पादन को धीमा करने की घोषणा की

Bharat Biotech announces to slow down production of covaccine
भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के उत्पादन को धीमा करने की घोषणा की
कोविड-19 भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के उत्पादन को धीमा करने की घोषणा की
हाईलाइट
  • भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के उत्पादन को धीमा करने की घोषणा की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अपने सभी विनिर्माण संयंत्रों में कोविड वैक्सीन कोवैक्सीन के उत्पादन में अस्थायी रूप से कमी लाएगी। बयान में कहा गया, भारत बायोटेक ने खरीद एजेंसियों को आपूर्ति दायित्वों को पूरा करने और मांग में कमी को देखते हुए अपनी विनिर्माण सुविधाओं में कोवैक्सीन के उत्पादन में अस्थायी रूप से कमी की घोषणा की है।

कंपनी आने वाली अवधि के लिए लंबित सुविधा रखरखाव, प्रक्रिया और सुविधा अनुकूलन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

उन्होंने कहा कि चूंकि कोविड-19 के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को पूरा करने के लिए पिछले एक साल के दौरान निरंतर उत्पादन के साथ कोवैक्सीन के निर्माण के लिए सभी मौजूदा सुविधाओं का पुनर्निर्माण किया गया था, इसलिए ये उन्नयन देय थे। इसमें कहा गया है कि कुछ उपकरण जो प्रक्रिया की कठोरता को बढ़ाने के लिए आवश्यक थे, वे कोविड -19 महामारी के दौरान उपलब्ध नहीं थे।

भारत बायोटेक ने कहा, हाल ही में डब्ल्यूएचओ के ईयूएल निरीक्षण के दौरान, भारत बायोटेक ने नियोजित सुधार गतिविधियों के दायरे में डब्ल्यूएचओ टीम के साथ सहमति व्यक्त की और संकेत दिया कि उन्हें जल्द से जल्द क्रियान्वित किया जाएगा। साथ ही कहा कि यह यह सुनिश्चित करने के लिए और सुधार और उन्नयन पर काम कर रहा है कि कोवैक्सीन का उत्पादन लगातार बढ़ती वैश्विक नियामक आवश्यकताओं को पूरा करता रहे।

आईएएनएस

Created On :   1 April 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story