कोविड-19: भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के तीसरे क्लीनिकल ट्रायल के लिए 23 हजार वॉलेंटियर्स चुने 

Bharat Biotech selected 23 thousand volunteers for the third clinical trial of Covaxin
कोविड-19: भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के तीसरे क्लीनिकल ट्रायल के लिए 23 हजार वॉलेंटियर्स चुने 
कोविड-19: भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के तीसरे क्लीनिकल ट्रायल के लिए 23 हजार वॉलेंटियर्स चुने 

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। भारत बायोटेक ने शनिवार को अपनी कोरोनावायरस वैक्सीन कोवैक्सीन के तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षण (क्लीनिकल ट्रायल) के लिए 23 हजार वॉलेंटियर्स के भर्ती किए जाने की घोषणा की। भारत बायोटेक देशभर के विभिन्न स्थानों पर नैदानिक परीक्षण के लिए 26 हजार प्रतिभागियों के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ी है।

कोवैक्सीन का तीसरे चरण का ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल 26 हजार स्वयंसेवकों के लक्ष्य के साथ नवंबर के मध्य में शुरू हुआ था। हैदराबाद स्थित कंपनी ने कहा कि यह कोविड-19 वैक्सीन के लिए भारत का पहला और एकमात्र तीसरे चरण में प्रभावकारिता अध्ययन है। कंपनी ने इसे अब तक का सबसे बड़ा तीसरे चरण का प्रभावकारिता परीक्षण करार दिया।

भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने कहा कि हम प्रत्येक स्वयंसेवक को धन्यवाद देते हैं, जिन्होंने इस परीक्षण में भाग लेने के लिए अपना समय दिया। उनकी स्वेच्छाचारिता भावना (वॉलंटियर स्परिट) देश और दुनिया के लिए मनोबल बढ़ाने वाली है। हम सभी प्रमुख जांचकर्ताओं, डॉक्टरों, चिकित्सा कर्मचारियों और अस्पतालों को उनके सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं।

उन्होंने कहा, हम कोवैक्सीन के तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों के लिए 26 हजार प्रतिभागियों के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में अपनी प्रगति जारी रखे हुए हैं। उल्लेखनीय है कि भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति ने शनिवार को भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। हालांकि अभी कोवैक्सीन की मंजूरी पर अंतिम निर्णय ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा लिया जाना है।


 

Created On :   2 Jan 2021 9:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story