कोवैक्सीन : भारत बायोटेक ने तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल का डेटा किया जारी, डेल्टा वैरिएंट पर 65% असरदार 

Covaccine: Bharat Biotech released data of Phase III clinical trial, 65% effective on Delta variant
कोवैक्सीन : भारत बायोटेक ने तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल का डेटा किया जारी, डेल्टा वैरिएंट पर 65% असरदार 
कोवैक्सीन : भारत बायोटेक ने तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल का डेटा किया जारी, डेल्टा वैरिएंट पर 65% असरदार 
हाईलाइट
  • 25 हजार से ज्यादा लोगों पर हुआ ट्रायल
  • कोवैक्सीन के तीसरे ट्रायल का फाइनल डेटा
  • डेल्टा वैरिएंट पर कारगर कोवैक्सीन!

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारत बायोटेक ने शनिवार को कोवैक्सीन के तीसरे फेज का क्लीनिकल ट्रायल का फाइनल डेटा जारी कर दिया है। कंपनी के मुताबिक ये वैक्सीन कोरोना के खिलाफ 77।8% असरदार है। डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) पर कोवैक्सीन का असर 65% बताया जा रहा है। 

भारत बायोटेक की मानें तो कोरोना के गंभीर लक्षण वाले केस में वैक्सीन 93।4% असर करती है। वहीं, हल्के लक्षण के केस में कोवैक्सीन 63।3% असरदार है। फिलहाल दुनिया भर में कोरोना के नए वैरिएंट का कहर दिखाई देने लगा है। भारत के कई राज्यों में कोरोना के B।1।617।2 (डेल्टा वैरिएंट) के केस सामने आ चुके हैं। इस नए डेल्टा वैरिएंट पर कोवैक्सीन का असर 65% ही साबित हुआ है। 

कौवैक्सीन का 25 हजार से ज्यादा लोगों पर किया गया ट्रायल  

आंकड़ों के मुताबिक इस वैक्सीन का ट्रायल 25 अस्पतालों में 25,800 लोगों पर किया गया है। बता दें कि कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर बनाया है। सूत्रों के अनुसार कोवैक्सीन को आज (शनिवार) ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drug Controller General of India) से मंजूरी भी मिल सकती है। 

किस मामले में कोवैक्सीन कितनी है प्रभावी

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के अनुसार जिन लोगों को कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण हैं उन पर कोवैक्सीन (Co vaccine) 63% प्रभावी है। जिन लोगों को कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के हल्के, मध्यम या गंभीर लक्षण हैं उन पर कोवैक्सीन 78% प्रभावी होगी। वहीं, देश में फैले नए कोरोना के डेल्टा वैरिएंट पर कोवैक्सीन 65% असरदार होगी और ज्यादा गंभीर मामलों में ये वैक्सीन 93% असरदार साबित होगी। 

वैक्सीन को लेकर WHO से मंजूरी क्यों है जरूरी

जिन देशों ने भी अंतराष्ट्रीय यात्रा करने के लिए लोगों को छूट दी है, उन्होंने केवल अपनी खुद की रेग्युलेटरी अथॉरिटी या फिर WHO की आपातकालीन स्थिति में शामिल और अप्रूव वैक्सीन लगवा चुके लोगों को ही यात्रा करने के निर्देश दिए हैं।  

WHO की लिस्ट में कौन कौन सी वैक्सीन है शामिल
•    मॉडर्ना (Moderna)
•    फाइजर (Pfizer)
•    कोरोनावैक (coronavac)
•    एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca)
•    जैनसेन (Janssen)
•    सिनोफार्म (sinoform)
•    कोविशील्ड (Covishield)

कुछ समय पहले ही SEC ने दी डेटा को मंजूरी

बता दें कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कुछ समय पहले ही कोवैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल का डेटा ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को सौंपा था। जिसके बाद सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने एक बैठक कर वैक्सीन के ट्रायल के डेटा को मंजूरी दे दी थी।
 

Created On :   3 July 2021 7:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story