दिल्ली हाईकोर्ट ने एनआईए से अबुबकर की स्वास्थ्य स्थिति की रिपोर्ट दाखिल करने को कहा

Delhi HC asks NIA to file report on Abubakars health condition
दिल्ली हाईकोर्ट ने एनआईए से अबुबकर की स्वास्थ्य स्थिति की रिपोर्ट दाखिल करने को कहा
दिल्ली दिल्ली हाईकोर्ट ने एनआईए से अबुबकर की स्वास्थ्य स्थिति की रिपोर्ट दाखिल करने को कहा
हाईलाइट
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने एनआईए से अबुबकर की स्वास्थ्य स्थिति की रिपोर्ट दाखिल करने को कहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के पूर्व प्रमुख ई. अबुबकर की नजरबंदी याचिका को खारिज करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से उनकी स्वास्थ्य स्थिति की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया।

अबूबकर को एनआईए ने 22 सितंबर को गिरफ्तार किया था और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया था। वह 6 अक्टूबर से न्यायिक हिरासत में है। वह आइडियल स्टूडेंट्स लीग, जमात-ए-इस्लामी और स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) जैसे संगठनों में सक्रिय था।

कोर्ट ने आगे कहा, न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की खंडपीठ ने एनआईए को नोटिस जारी किया और उसे अबुबकर की स्वास्थ्य स्थिति रिपोर्ट दर्ज करने को कहा, जिसमें एम्स के विशेषज्ञों की उनकी बीमारियों और आवश्यक उपचार पर चिकित्सा राय शामिल है। वह गंभीर रूप से अस्वस्थ हैं। उनकी मेडिकल रिपोर्ट कहां है? यदि उन्हें एम्स में अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता है, तो हम इसे निर्देशित करेंगे।

पीठ ने मामले को सुनवाई के लिए 14 दिसंबर को सूचीबद्ध किया।हालांकि, अदालत ने अबुबकर के वकील की जमानत के लिए प्रार्थना पर विचार करने से इनकार कर दिया। अधिवक्ता अदित पुजारी ने उनका प्रतिनिधित्व करने के बाद तर्क दिया कि उन्हें हाउस अरेस्ट में स्थानांतरित किया जा सकता है, अदालत ने सुझाव को सिरे से खारिज कर दिया।

अबुबकर के दिमाग के एमआरआई के लिए तय की गई तारीख पर पीठ ने कहा कि वह 2024 तक स्कैन का इंतजार नहीं कर सकते। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा, उन्हें एक अपराध के लिए कैद किया गया है, यह अलग मामला है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम 2024 तक इंतजार करेंगे। यह एक परीक्षा है।

अबूबकर के अनुसार, वह कई बीमारियों से पीड़ित है, जिसमें एक दुर्लभ प्रकार का अन्नप्रणाली का कैंसर, पाकिंर्संस रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और ²ष्टि की हानि शामिल है।पुजारी ने पहले कहा था कि उनकी जमानत याचिका को विशेष एनआईए न्यायाधीश ने खारिज कर दिया है, जिन्होंने कहा है कि आवश्यकता के अनुसार एम्स में उनका इलाज किया जा सकता है।एलडी जज का कहना है कि, परीक्षण अब जनवरी 2023 के लिए निर्धारित है, जो दर्शाता है कि सब कुछ समय के अनुसार हो रहा है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Nov 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story