comScore

गुजरात: भरूच में केमीकल फैक्ट्री में ब्लास्ट के साथ लगी आग, 5 की मौत और 57 घायल, दो गांव खाली कराए

गुजरात: भरूच में केमीकल फैक्ट्री में ब्लास्ट के साथ लगी आग, 5 की मौत और 57 घायल, दो गांव खाली कराए

हाईलाइट

  • भीषण आग पर पाया गया काबू, होगी जांच
  • घायलों को उपचार के लिए भर्ती कराया गया

डिजिटिल डेस्क, भरूच। गुजरात के भरूच में केमिकल फैक्ट्री के अंदर एक टैंक में ब्लास्ट होने से आग लग गई। हादसे में अब तक पांच लोगों की झुलसने से मौत हो गई, जबकि करीब 57 लोगों को बाहर निकालकर अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। घटना बुधवार दोपहर की है। फायर ब्रिगेड टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। 

The fire has still engulfed the unit, the collector said. (Photo ANI)

भरूच कलेक्टर एमडी मोदिया ने बताया कि बुधवार दोपहर एक एग्रो-केमिकल कंपनी के बॉयलर में विस्फोट होने से फैक्ट्री में आग लग गई। उन्होंने बताया कि आग पूरी फैक्ट्री में लगी थी। एहतियात के तौर पर केमिकल प्लांट के पास के दो गांवों को खाली कराया गया है। फैक्ट्री में काफी तरह केमिकल रखे गए थे। इस घटना की पूरी जांच होगी। यहां 10 दमकल की गाड़ियाें ने आग बुझाने का काम किया। लोगों ने बताया कि एंबुलेंस को भी फोन किया गया था, लेकिन वह वक्त पर नहीं पहुंची। इसके चलते झुलसे हुए वर्कर तड़पते रहे। धमाके के बाद आसपास के इलाकों को सील कर दिया गया है। 

दो गांव खाली करवाए गए
भरुच के कलेक्टर एमडी मोडिया ने बताया कि फैक्ट्री के पास लाखी और लुवारा गांव को खाली करवा लिया गया है। यह ऐहतियाती कदम है, क्योंकि धमाके के बाद आसपास के इलाकों में जहरीले रसायन फैलने का खतरा है।

आंध्र प्रदेश में गैस लीकेज से 12 की गई थी जान
बता दें कि बीते महीने आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम में एक फार्मा कंपनी में गैस लीकेज का मामला सामने आया था। हादसे में करीब 12 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। यहां एलजी पॉलिमर्स कंपनी की लापरवाही के चलते स्टाइरीन गैस रिसाव हुआ था। यह खुलासा मॉनिटरिंग कमेटी ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के समक्ष दाखिल अपनी रिपोर्ट में किया था। मॉनिटरिंग कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि एलजी पॉलिमर्स कंपनी की लापरवाही और ट्रेनिंग के अभाव में गैस रिसाव हुआ, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई। हादसे में 22 जानवर भी मारे गए थे।

कमेंट करें
cVTxJ