अमेरिकी गन कल्चर का असर यूपी में? टीचर ने डांटा तो देसी बंदूक लेकर स्कूल पहुंचा दसवीं का छात्र, बैग खोलते ही स्कूल में मचा हड़कंप

Impact of American Gun Culture in UP? 10th student reached school with illegal weapon, stirred up
अमेरिकी गन कल्चर का असर यूपी में? टीचर ने डांटा तो देसी बंदूक लेकर स्कूल पहुंचा दसवीं का छात्र, बैग खोलते ही स्कूल में मचा हड़कंप
स्कूल में कलम की जगह कारतूस अमेरिकी गन कल्चर का असर यूपी में? टीचर ने डांटा तो देसी बंदूक लेकर स्कूल पहुंचा दसवीं का छात्र, बैग खोलते ही स्कूल में मचा हड़कंप

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। एक तरफ हाल ही में आए राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों में यूपी को राहत मिलती दिखी है तो वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी गन कल्चर हावी होता दिख रहा है। एक ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले से सामने आया है, जिसके बारे में सुनकर हर कोई हैरान है। गौरतलब है कि शहर के 10वीं कक्षा में पढ़ने वाला छात्र स्कूल बैग में अवैध कट्टा लेकर स्कूल पहुंच गया।

छात्र की ये हकरत देखकर विद्यालय में हड़कंप मच गया। खबरों के मुताबिक, छात्र को स्कूल में किसी बात को लेकर टीचर ने खूब डांट लगाई थी और फिर उसे मुर्गा भी बना दिया था। जिसके चलते वह शिक्षक पर काफी नाराज था और दूसरे दिन बैग में अवैध असलहे के साथ शिक्षक को धमकाने पहुंचा था। इस पूरे मामले को लेकर अब प्रयागराज के सोरांव थाने की पुलिस छात्र से पूछताछ कर रही है और जानने के प्रयास भी कर रही है कि उसे अवैध कट्टा कहां से मिला?

जानें पूरा मामला

गौरतलब है कि 15 साल का लड़का अब्दलापुर खास में एक स्कूल में 10वीं का छात्र था, पढ़ाई के दौरान ही उसको शिक्षक के किसी बात को लेकर डांट फटकार लगाई थी। ये बात उसको नागंवार लगी और शिक्षक को धमकाने के लिए बैग में अवैध कट्टा रखकर स्कूल पहुंच गया। जैसे ही ये बात शिक्षकों को पता चली, विद्यालय में अफरातफरी मच गई। बाद में शिक्षकों ने लड़के को पकड़कर थाने पहुंच गया, जहां पर पुलिस पूछताछ कर रही है। थाना इंचार्ज ने बताया कि लड़के से अवैध कट्टे के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। 

योगी सरकार के दावे की खुली पोल?

गौरतलब है कि हाल ही में आए एनसीआरबी आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में आपराधिक मामलों में कमी बताई जा रही है। जिसको लेकर योगी सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है कि यूपी में कानून का राज कायम है और गुंडों-माफियाओं पर योगी सरकार कहर बरपा रही है। बीजेपी दोबारा सत्ता में वापसी करने से पहले ही चुनाव प्रचार के दौरान यूपी की कानून व्यवस्था को लेकर जनता के बीच भी गई और बताने का प्रयास किया कि सरकार आप लोगों की सुरक्षा को लेकर गंभीर है।

जनता ने फिर से योगी सरकार पर भरोसा जताया और पूर्ण बहुमत की सरकार बनवाई लेकिन इस पर पानी फेरने के लिए काफी है कि एक स्कूली छात्र जिसके हाथ में किताब होनी चाहिए वह बैग में अवैध कट्टा लेकर स्कूल पहुंच जाता है। अब सवाल उठता है कि अगर कानून का यूपी में इतना भय है, फिर छात्र के बैग में अवैध कट्टा कैसे आ गया? छात्र को अवैध कट्टा इतनी आसानी से कहां मिला। ऐसे तमाम सवाल योगी सरकार के उस कानून व्यस्था की पोल खोल रहे हैं, जिसको लेकर सरकार दावे करती आ रही है। 

जानें अमेरिकी गन कल्चर के बारे में

अक्सर अमेरिका में गन कल्चर को लेकर विरोध प्रदर्शन होते रहते हैं और इसकी वजह से हिंसा के मामलों में लगातार वृद्धि भी हो रही है। स्कूली छात्र भी इसके शिकार हो रहा हैं, अमेरिकी में स्कूली छात्र की ओर से गोलीबारी घटना कई बार सामने चुकी हैं। वहां पर गन कल्चर की वजह से छात्र असलहा लेकर स्कूल भी पहुंच जाते हैं। हालांकि वहां की जनता इन दिनों गन कल्चर के खिलाफ कड़े कानून की मांग कर रही है।

गौरतलब है कि अमेरिका में बंदूक संस्कृति 230 साल पुराना है। साल 1971 में संविधान के दूसरे संशोधन के तहत अमेरिकी नागरिकों को हथियार रखने और खरीदने का अधिकार दिया गया था। अमेरिकी नागरिकों का मानना है कि देश में गन कल्चर की वजह से आये दिन हिंसा होती रहती है। जिसकी वजह से कई निर्दोषों की जान जा रही है। 

 


 

Created On :   31 Aug 2022 11:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story