मिंटो हॉल का नाम बदला, अब जाना जाएगा बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष कुशाभाऊ ठाकरे के नाम पर

Minto Hall renamed, will now be known after former BJP President Kushabhau Thackeray
मिंटो हॉल का नाम बदला, अब जाना जाएगा बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष कुशाभाऊ ठाकरे के नाम पर
शिवराज ने किया ऐलान मिंटो हॉल का नाम बदला, अब जाना जाएगा बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष कुशाभाऊ ठाकरे के नाम पर
हाईलाइट
  • योगी की राह पर चले शिवराज
  • हबीबगंज स्टेशन के बाद मिंटो हॉला का नाम बदला

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि ऐतिहासिक मिंटो हाल का नाम बदला जाएगा। भोपाल में स्थिति मिंटो हॉल को अब बीजेपी के स्थापक सदस्य स्वर्गीय खुशाभाऊ ठाकरे के नाम पर होगा। विगत कई दिनों से इस हॉल के नाम को चेंज करने की मांग कई नेता कर रहे थे।

जानें किसने बनवाया था मिंटो हॉल

आपको बता दें कि भोपाल स्थिति मिंटो हॉल को साल 1990 में नवाब सुल्तान जहान बेगम ने बनवाया था। माना जा रहा है कि जहान बेगम भोपाल की अंतिम बेगम थी। उन्होंने इस हॉल का नाम मिंटो लॉर्ड मिंटो को सम्मान देने के लिए रखा था। बता दें बीते शुक्रवार को मिंटो हॉल में आयोजित हुई भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा की है। इससे पहले भाजपा में ही मिंटो हॉल का नाम बदलकर डॉक्टर हरि सिंह गौर करने की मांग उठी थी। भारत की आजादी के बाद और मध्य प्रदेश के बनने के बाद इस बिल्डिंग का इस्तेमाल राज्य विधानसभा हॉल के तौर पर होता था।

शिवराज ने कहा जमीन हमारी नाम मिंटो का 

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि यह जमीन हमारी है, मिट्टी हमारी है, हमारा पत्थर व बिल्डिंग भी हमारी है, यह हमारे मजदूरों की मेहनत है लेकिन इसका नाम मिंटो है। कई विधायक विधानसभा में ठाकरे जी की बदौलत पहुंचे है। ठाकरे जी ने एमपी में पार्टी को बढ़ावा है। इसलिए इस भवन का नाम अब कुशाभाऊ ठाकरे के नाम पर होगा। बता दें कि साल 2018 में इस हॉल को कन्वेशन सेंटर के रूप में बदल दिया गया था। इससे रेस्टोरेंट और बार भी था। मध्य प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि इस हॉल को ठाकरे की सोच के आधार पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बार को बंद किया जाएगा और जरुरी बदलाव किये जाएंगे।

योगी की राह पर चले शिवराज

आपको बता दें कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी सूबे में सत्ता में आने के बाद से ही जिलों व स्टेशनों के नाम बदलना शुरू कर दिए थे। वैसे ही शिवराज सिंह चौहान भी हाल ही में हबीबगंज रेलवे स्टेशन नाम बदल कर रानी कमालपती रेलवे स्टेशन नाम किया ही था कि बीते शुक्रवार को मिंटो हॉल का नाम चेंज करने का ऐलान कर दिया है। और अब यह हॉल कुशाभाऊ ठाकरे के नाम से जाना जाएगा। आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के कई नेता पिछले कई दिनों अलग-अलग स्थानों और बिल्डिगों का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं।
 

Created On :   26 Nov 2021 7:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story