अब कौन होगा अगला CDS? जल्द शुरु होगी नियुक्ति प्रक्रिया, इन नामों की है चर्चा

CDS Bipin Rawat Funeral Live Updates: Now who will be the next CDS of India? Recruitment process will start soon
अब कौन होगा अगला CDS? जल्द शुरु होगी नियुक्ति प्रक्रिया, इन नामों की है चर्चा
अलविदा बिपिन रावत अब कौन होगा अगला CDS? जल्द शुरु होगी नियुक्ति प्रक्रिया, इन नामों की है चर्चा
हाईलाइट
  • जनरल एमएम नरवणे और आर हरि कुमार का नाम आ रहा सामने

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में देश ने अपना पहला CDS खो दिया। जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 लोगों का निधन हो गया, जिन्हें आज पूरे राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। ये पल देश के लिए बहुत दु:खद था। लेकिन, फिर भी अपने जवानों पर गर्व महसूस करते हुए पीएम मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत पूरे देश ने नम आंखों से श्रद्धांजलि अर्पित की। 

लेकिन, अब जनरल रावत के पद के लिए कुछ नामों की चर्चा की जा रही है। क्योंकि,देश को सुरक्षा की दृष्टि से दूसरे CDS की जरुरत है। माना जा रहा है कि, सरकार जल्द ही नए CDS की नियुक्ति प्रक्रिया शुरु करेगी। 

किन नामों की है चर्चा

  • CDS पद की रेस में सबसे आगे हैं सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई रिटायर्ड सैन्य कमांडरों ने कहा है कि, सीडीएस पद के लिए जनरल नरवणे की नियुक्ति करना एक विवेकपूर्ण कदम है। बता दें कि, तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ जनरल नरवणे मात्र 5 महीने के अंदर सेना प्रमुख के पद से रिटायर हो जाएंगे। इसलिए इनकी नियुक्ति की संभावना जताई जा रही है।
  • इस दौड़ में जनरल नरवणे के अलावा नौसेना प्रमुख आर हरि कुमार का नाम भी सामने आ रहा है। माना जा रहा है कि, पिछली बार भी सीडीएस सेना से बनाए गए थे। इसलिए इस बार सीडीएस पद की नियुक्ति नौसेना या फिर वायुसेना से होने की संभावना है। 

कैसे होगी नियुक्ति

  • रिपोर्ट्स की मानें तो, केंद्र सरकार द्वारा सेना, नौसेना और वायुसेना के वरिष्ठ कमांडरों की एक समिति का गठन किया जाएगा। 
  • इसके बाद तीनों सेनाओं से आगामी 2-3 दिनों के अंदर अनुशंसा ली जाएगी और फिर अंतिम प्रस्ताव को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पास भेजा जाएगा। 
  • रक्षामंत्री से मंजूरी मिलने के बाद कैबिनेट की नियुक्ति समिति के पास इन नामों को भेजा जाएगा। 
  • नियुक्ति समिति सीडीएस पद के नाम का अंतिम निर्णय करेगी।

Created On :   10 Dec 2021 10:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story