विपक्ष की ओर से बिहार सीएम नीतीश कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की योजना

Opposition plans to make Bihar CM Nitish Kumar presidential candidate
विपक्ष की ओर से बिहार सीएम नीतीश कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की योजना
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 विपक्ष की ओर से बिहार सीएम नीतीश कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की योजना
हाईलाइट
  • नीतीश कुमार की राष्ट्रपति बनने की अटकलों की उड़ती हवा

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। बीजेपी को झटका देने के लिए विपक्ष नीतीश कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की फिराक में है। भारत में राष्ट्रपति का चुनाव जुलाई में  होने वाला है।आपको बता दें राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से इलेक्टोरल वोटिंग के ज़रिए होता है और इसमें संसद के दोनों सदनों के सदस्य हिस्सा लेते हैं।

                                                                        

राजनीतिक गलियारों और समाचार की सुर्खियों में ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि विपक्ष  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार बना सकता है, इसके लिए पूरा विपक्ष का कुनबा इकट्ठा होने लगा है। हालांकि नीतीश कुमार ने इन अटकलों को सिरे से ख़ारिज कर दिया है।  

सीएम नीतीश कुमार की राष्ट्रपति बनने की अटकलों को तब और हवा मिलने लगी जब राजनीतिक सलाहकार प्रशांक किशोर की अचानक नीतीश कुमार से मुलाकात हुई। उनकी इस मुलाकात की चर्चा मीडिया स्क्रीन पर छायी रही। तेलंगाना सीएम केसीआर ने कुछ दिन पहले महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे और एनसीपी नेता शरद पवार से मुलाकात की थी।  हालांकि नीतीश को इसके लिए पहले एनडीए से गठबंधन तोड़ना पडेगा। 

बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार का मानना है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ‘राष्ट्रपति मटेरियल’ के रूप में देखा जा रहा है। नीतीश कुमार की सोच राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की है, इसलिए उन्हें राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाना सही होगा।

खबरों के मुताबिक प्रशांत किशोर  गैर बीजेपी और गैर कांग्रेस दलों को इस मुद्दे पर एक साथ लाने की तैयारी में है।  इस सिलसिले में वे तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से मुलाकात कर चुके है और उनकी  सहमति भी ले चुके है। गैरकांग्रेसी विपक्ष के एक साथ होने के बाद पीके कांग्रेस से समर्थन लेगे। इसके बाद ही नीतीश कुमार के नाम पर मोहर लग सकती है।  

 

Created On :   23 Feb 2022 6:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story