दीपावली की पूर्व संध्या पर मोहाली में जलाया गया दुनिया का सबसे बड़ा दीपक

Worlds largest lamp lit in Mohali on the eve of Diwali
दीपावली की पूर्व संध्या पर मोहाली में जलाया गया दुनिया का सबसे बड़ा दीपक
पंजाब दीपावली की पूर्व संध्या पर मोहाली में जलाया गया दुनिया का सबसे बड़ा दीपक
हाईलाइट
  • गिनीज बुक्स ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के आधिकारियों की मौजूदगी में जलाया गया

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के मोहाली में हीरो होम्स में एक विश्व रिकॉर्ड बनाया। दुनिया का सबसे बड़ा दीया जला कर। यह लगभग 1,000 किलोग्राम स्टील से बनाया गया है और इसका व्यास 3.37 मीटर है। हीरो होम्स के 4,000 निवासियों सहित लगभग 10,000 नागरिकों ने इसके लिए लगभग 3,560 लीटर जैविक तेल में जमा किया। विशाल स्टेनलेस-स्टील दीया, गिनीज बुक्स ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के आधिकारियों की मौजूदगी में जलाया गया।

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्डस के अनुसार, यह दीया 3,560 लीटर खाना पकाने के तेल से जलाया गया है और यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा दीया है। लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) के.जे. सिंह पीवीएसएम, एवीएसएम, पूर्व जीओसी पश्चिमी कमान ने दीप प्रज्‍जवलित किया।

उन्होंने कहा, यह एक अपरंपरागत घटना है जिसमें परंपरा के अनुसार दिवाली मनाने के दोहरे इरादे और एक महत्वपूर्ण सामाजिक संदेश फैलाने का प्रबंधन भी शामिल है। यह उचित है कि पंजाब, जिसने कई दशकों में सबसे अधिक संघर्ष देखा है, शांति के सबसे बड़े प्रतीक का स्थान है। हीरो रियल्टी के सीएमओ आशीष कौल ने कहा, दिवाली शांति और सद्भाव का प्रतीक है। क्षेत्र, भाषा, धर्म और अन्य सांस्कृतिक पंथों के बावजूद विभिन्न व्यक्तियों से दीया के लिए तेल एकत्र किया गया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Oct 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story