comScore

ऑनलाइन सीमेंट की खरीदारी पड़ी मंहगी, लग गया 40 हजार का चूना

ऑनलाइन सीमेंट की खरीदारी पड़ी मंहगी, लग गया 40 हजार का चूना

डिजिटल डेस्क, मुंबई। गांव में घर बनाने के लिए सीमेंट की ऑनलाइन खरीदारी की कोशिश एक शख्स को मंहगी पड़ गई। गूगल सर्च के बाद जानी मानी कंपनी के वेबसाइट पर मिले एक नंबर पर ठाणे जिले के कल्याण में रहने वाले एक शख्स ने संपर्क किया। फिर बिहार स्थित अपने घर पर सीमेंट भेजने के लिए करीब 40 हजार रुपए का ऑनलाइन भुगतान कर दिया। सीमेंट नहीं मिला को उस शख्स ने कंपनी के टोलफ्री नंबर पर संपर्क किया तो जानकारी मिली कि कंपनी ऑनलाइन सीमेंट की बिक्री करती ही नहीं। इसके बाद मामले की शिकायत पुलिस से की गई।

शिकायतकर्ता आनंदकुमार झा कल्याण इलाके में अपने रिश्तेदारों के साथ रहते हैं। यहां एक निजी कंपनी में काम करने वाले झा मूल रूप से दरभंगा जिले के पहाडी गांव के रहने वाले हैं। झा को अपने गांव का घर बनाना था। इसके लिए उन्होंने सोचा कि क्यों न सीमेंट की खरीदारी ऑललाइन कर ली जाए। झा ने गूगल सर्च पर अंबुजा सीमेंट बेस्ट प्राइज टाइप किया तो उन्हें अंबुजा सीमेंट्स डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट दिखी। झा ने पुलिस को बताया कि इस वेबसाइट पर फ्लैश में उन्हें एक नंबर दिखा। नंबर पर उन्होंने संपर्क किया तो सामने से उस शख्स ने उन्हें सीमेंट की 150 बोरियों की डिलिवरी के लिए अपने घर का पता ह्वाट्सएप करने और बता गए खाते में ऑनलाइन 39 हजार 750 रुपए का भुगतान करने को कहा। झा ने ऑनलाइन भुगतान कर दिया।

इसके बाद वे उस नंबर पर लगातार फोन कर यह जानने की कोशिश करते रहे कि उनके घर सीमेंट कब तक पहुंचाया जाएगा लेकिन उस शख्स ने फोन नहीं उठाया। कई दिन तक परेशान होने के बाद झा ने अंबुजा सीमेंट कंपनी के टोलफ्री नंबर पर संपर्क किया तो जानकारी मिली कि कंपनी ऑनलाइन सीमेंट की बिक्री नहीं करती। ठगी का एहसास होने के बाद झा ने कोलसेवाडी पुलिस स्टेशन में मामले की शिकायत की। पुलिस ने आईटी एक्ट की धारा 66 (सी), 66 (डी) के तहत एफआईआर दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

कमेंट करें
EfwJe