comScore

बसामन मामा गौ-वंश वन-विहार आदर्श गौ-अभ्यारण्य के रूप में होगा विकसित

December 14th, 2017 00:18 IST
बसामन मामा गौ-वंश वन-विहार आदर्श गौ-अभ्यारण्य के रूप में होगा विकसित

डिजिटल डेस्क, भोपाल। उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि बसामन मामा गौ-वंश वन-विहार आदर्श गौ-अभ्यारण्य के रूप में विकसित होगा। उद्योग मंत्री शुक्ल ने मंगलवार को रीवा में बसामन मामा गौ-वंश वन-विहार के भूमि-पूजन एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित किया। इस मौके पर मध्यप्रदेश गौ-पालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि, सांसद जनार्दन मिश्र भी मौजूद थे।

राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि विंध्य एवं रीवा जिले के विकास में एक कड़ी और जुड़ गई है। उन्होंने कहा कि गौ-वंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिये यह पुनीत कार्य शुरू किया गया है। राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि अब गौ-अभ्यारण्य बन जाने से जहाँ एक ओर किसानों की खेती का नुकसान नहीं होगा, वहीं दूसरी और गौ-वंश का संरक्षण भी हो सकेगा। उद्योग मंत्री ने गौ-अभ्यारण्य के लिये 50 लाख रुपये तथा बसामन मामा परिसर विकास के लिये 10 लाख रुपये उद्योग विभाग से दिये जाने की घोषणा भी की।

उद्योग मंत्री ने कहा कि 22.5 एकड़ राजस्व भूमि एवं 50 एकड़ चरनोई भूमि में 5 हजार से अधिक गौ-वंश रहेगा। साथ ही इसमें लगी 500 एकड़ वन भूमि में फेंसिंग की जाएगी, ताकि वन विहार में रहने वाले गौ-वंश सीधे जंगल में चारा चरने जा सकें। उन्होंने कहा कि इस बात की पुख्ता व्यवस्था की जाएगी कि किसी भी किसान की खेती का नुकसान गौ-वन विहार से वन विहार के गौ-वंश से नहीं होगा। गौशाला में 10-10 भूसा शेड सहित पीने के लिये हौज बनाये जाएंगे।
 

कमेंट करें
bgW7K