comScore

118 इनफेंटरी बटालियन का भुसावल स्थानांतरण, कोर्ट नहीं देगा दखल

118 इनफेंटरी बटालियन का भुसावल स्थानांतरण, कोर्ट नहीं देगा दखल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रक्षा मंत्रालय ने शहर के सीताबर्डी किले पर स्थित 118 इनफेंटरी बटालियन टेरेटेरियल आर्मी यूनिट को नागपुर से भुसावल स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। इसमें बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने कोई भी दखल देने से साफ इनकार कर दिया। रक्षा मंत्रालय के फैसले के खिलाफ रिटायर्ड टेरेटोरियल आर्मी पर्सनेल एसोसिएशन द्वारा दायर याचिका को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोर्ट ने टिप्पणी में कहा कि यूनिटी के भुसावल स्थानांतरित होने से सेवानिवृत्त हो चुके याचिकाकर्ता का कौन सा मौलिक अधिकार बाधित हुआ, यह समझ के परे है।

हाईकोर्ट के इस फैसले से रक्षा मंत्रालय के फैसले को हरी झंडी मिल गई है। अपनी याचिका में एसोसिएशन ने दावा किया था कि टेरेटोरियल आर्मी का गठन ही क्षेत्र की संकल्पना के आधार पर किया गया था। उसे प्रत्येक क्षेत्र के अनुसार स्थापित किया गया था। 109 टेरेटोरियल आर्मी बटालियन कोल्हापुर में है, 101 टेरेटोरियल आर्मी बटालियन पुणे, 136 इकोलॉजिकल बटालियन औरंगाबाद और 116 टेरेटोरियल आर्मी बटालियन नाशिक में है। ठीक इसी प्रकार 118 टेरेटोरियल आर्मी बटालियन को नागपुर में स्थापित किया गया था। अब इसे भुसावल स्थानांतरित करने का फैसला लिया गया है, जो कि पूरी तरह अवैध है। इससे स्थानीय युवाओं को सेना में भर्ती होने के अवसर से वंचित रहना पड़ेगा, लेकिन मामले में सभी पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने इसमें दखल देने से इनकार कर दिया।

तीसरी लाइन कार्य से गाड़ियां प्रभावित
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के चक्रधरपुर से राउलकेला खंड पर  तीसरी लाइन संबंधित कार्य और प्री-नॉनइंटर व नॉनइंटर लॉकिंग कार्य के कारण टाटा नगर से छूटने वाली गाड़ी 58111 टाटा-इतवारी पैसेंजर 4 से 8 नवंबर तक रद्द रहेगी। इसी तरह इतवारी से छूटने वाली गाड़ी  58112 इतवारी-टाटा नगर पैसेंजर 3 से 7 नवंबर तक रद्द रहेगी।

गोंदिया-बल्लारशाह पैसेंजर नए नंबर व मेमू के साथ तत्काल प्रभाव से दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे नागपुर मंडल के गोंदिया-बल्लारशाह के बीच चलने वाली तीन गाड़ियां अब नए नंबर के साथ सवारी गाड़ी के स्थान पर मेमू के रूप में चलाई जा रही है। गाड़ी 68806 गोंदिया-वड़सा मेमू के समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है। 58806 गोंदिया-वड़पैसेंजर का नंबर परिवर्तित कर 68806 गोंदिया-वडसा मेमू किया गया। उसी प्रकार 58808 वड़सा-चांदाफोर्ट पैसेंजर को 68808 वड़सा-चांदाफोर् मेमू किया गया। 58805 चांदाफोर्ट-गोंदिया पैसेंजर को 68805 चांदाफोर्ट-गोंदियामेमू के नाम से परिचालन होगा। 
 


 

कमेंट करें
TYKUN