comScore

अद्भुत दिखेगा नागपुर रेलवे स्टेशन का बुलंद इंजन- देखिये क्यों है खास


डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर रेलवे स्टेशन पर  ऐतिहासिक बुलंद इंजन और चार चांद लगाने वाला है। आवाज के साथ धुंआ निकलेगा जो दिखने में अद्भुत होगा।  धुएं में  इत्र मिलाया जाएगा जिससे परिसर में जलते कोयले की सुगंध आएगी। इस पर 4 लाख का खर्च अपेक्षित है। फिलहाल यह शुरू होना बाकी है, लेकिन सप्ताहभर के भीतर इंजन शुरू होने की संभावना है। शाम से रात तक नागपुर रेलवे स्टेशन पर आनेवाले यात्रियों को 1986 का रेलवे का इतिहास जीवंत तौर पर  दिखेगा। इसी के साथ ही पूरे स्टेशन परिसर को लाइटिंग से डेकोरेट किया जाएगा।

क्या है, बुलंद इंजन

ब्रिटिशकालीन नागपुर रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण बढ़ाने के लिए लगातार कवायदें शुरू रहती है। इसी क्रम में 21 अगस्त 2012 को मध्य रेलवे के तत्कालीन रेल महाप्रबंधक सुबोध जैन की उपस्थिति में 1986 में चलनेवाले भापवाला इंजन स्टेशन परिसर में स्थापित किया गया। कार पार्किंग क्षेत्र में जमीन से लगभग 15 से 20 फीट ऊंचाई पर एक प्लेटफार्म बनाया गया , जिस पर इंजन रखा गया है। यह इंजन इंग्लैड की एक कंपनी द्वारा बनाया गया था। तत्कालीन मंडलीय प्रबंधक की संकल्पना में यहां आनेवाले यात्रियों  व नागपुर शहर का ध्यानाकार्षण करने के लिए यह इंजन की स्थापना कर नागपुर स्टेशन पर आनेवाले यात्रियों को रेल इतिहास जोड़ने की कोशिश की गई।

कोयले से चलने वाला इंजन गुजरने का आभास 

रेलवे के विद्युत विभाग की ओर से इस इंजन को डेकोरेट करने का काम किया जा रहा है। जिसमें पहियों पर इस तरह से छोटी लाइटिंग को डेकोरेट किया गया है, कि इसके शुरू होते ही यह पहियों पर इस तरह बंद-शुरू होते हैं, मानो इंजन दौड़ रहा हो।  भीतर कुछ स्पीकर लगाये गये हैं, जिनसे ऐतिहासिक इंजन की छुक-छुकवाली आवाज के साथ ट्रेन की सीटी भी बीट-बीच में बजती है। हाल में इसे पूरी तरह साकार करने के लिए धुएं का ऑप्शन भी लगाया जा रहा है। जिसके लिए फॉग मशीन का उपयोग होगा। इससे निकलनेवाले धुएं में इस तरह का इत्र भी मिलाया  जाएगा  जिससे जलते कोयले की महक आएगी। ऐसे में स्टेशन पर आनेवाले यात्रियों को इसके शुरू होते ही मानो लगेगा कि, स्टेशन परिसर से कोयले का इंजन आगे बढ़ रहा है।

पर्यटकों के लिए बनेगा आकर्षण का केन्द्र 

नागपुर रेलवे स्टेशन की ब्रिटिशकालीन इमारत भले ही पर्यटकों को यहां तक खींच लाती है। लेकिन ऐतिहासिक इंजन और इसकी  सुंदरता को देखने के लिए पर्यटक खासतौर पर यहां आने की उम्मीद की जा सकती है।  शहर के बच्चों के लिए यह एक आकर्षण का केन्द्र रहेगा।

कमेंट करें
G8tXB