comScore

शीघ्र ही बार्डर पर तैनात होगी दुश्मन के छक्के छुड़ाने वाली धनुष तोप

March 09th, 2019 14:04 IST
शीघ्र ही बार्डर पर तैनात होगी दुश्मन के छक्के छुड़ाने वाली धनुष तोप

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। गन कैरिज फैक्ट्री द्वारा तैयार की गई 155एमएम तोप शीघ्र ही सेना के हवाले कर दी जाएगी । यह तोप दुश्मन के छक्के छुड़ाने में बॉर्डर पर तैनात सैनिकों के उपयोग के लिए समर्पित कर दी गई । इस पोप का अधिकारिक उत्पादन यहां गन कैरेज फैक्ट्री में  विधिवत पूजन पाठ के बाद शुरू कर दिया गया है। पहली तोप का आई नेट एक भव्य समारोह में आयोजित किया गया । इस मौके पर आयुध निर्माणी बोर्ड के सदस्य हरिमोहन ने जानकारी दी है कि देश की सबसे बढियां धनुष तोप ने सभी मामलों में अपनी श्रेष्ठता प्रदर्शित की है। 6 तोपों का निर्माण इसी सत्र में पूरा करने के बाद अगले सत्र में एक दर्जन तोपों का निर्माण किया जाएगा। कोशिश की जा रही है कि इसी माह यह तोप सेना के हवाले कर दी जाए ताकि उसे वार्डर पर भेजा जा सके। तोप में बेहद आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम लगा हुआ है। इस सिस्टम के कारण ही तो यह कंप्यूटर पर ही सारी प्रोसेस पूरी करने के बाद टारगेट पर निशाना लगाती है। 30 सेकंड में 3 रांउड फायर करने वाली यह तोप 38 किलोमीटर दूरी तक निशाना साध सकती है। इसे  कहीं भी ले जाया जा सकता है तथा थोड़ी देर में ही इसकी पोजीशन बदल सकते हैं ।
3 साल में बनेंगी 114 तोपें
इस सत्र में अगले सत्र में 6 तथा अगले सत्र में 12 तोपों का  निर्माण किया जाएगा और उसके बाद 2 साल के भीतर ही बाकी तोपों का निर्माण कर लिया जाएगा ।
विधिवत उत्पादन शुरू
फैक्ट्री के जीएम रजनीश जौहरी ने इस मौके पर कहा कि इस तोप के निर्माण में जीसीएफ के कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने बहुत मेहनत की है । इस कारण ही धनुष तोप के निर्माण में सफलता प्राप्त हो सकी है । सैन्य अधिकारियों की उपस्थिति में इस तोप का अधिकारिक पत्र भी सौंपा गया । अब इस तोप का विधिवत उत्पादन शुरू कर दिया गया है ।

कमेंट करें
CPU9e