comScore

छिंदवाड़ा और सौंसर में 1.8 रिक्टर स्केल का भूकंप, नागपुर था केंद्र

November 29th, 2018 00:45 IST
छिंदवाड़ा और सौंसर में 1.8 रिक्टर स्केल का भूकंप, नागपुर था केंद्र

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा/सौंसर। सौंसर के गांवों में बुधवार की शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोग दहशत में आ गए। भूकंप की सूचना के बाद आला अधिकारी तुरंत ही हरकत में आए। दिल्ली से संपर्क साधा, देर रात आई रिपोर्ट में दिल्ली के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का केंद्र नागपुर महाराष्ट्र रीजन था, भूकंप की तीव्रता मात्र 1.8 रिक्टर स्केल दर्ज की गई है।

जानकारी के अनुसार बुधवार को सौंसर के रंगारी, अंबाड़ा व सावंगा में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए, जिसके बाद लोग दहशत में आ गए और अपने घरों से बाहर निकल गए। घबराहट में गांव के लोगों ने स्थानीय अफसरों को भूकंप की सूचना दी। जिसके बाद अफसरों का दल भी जांच के लिए मौके पर पहुंचा था, लेकिन जन-धन हानि की खबर अधिकारियों के पास नहीं आई।

घरों के अंदर जाने से घबरा रहे ग्रामीण
भूकंप के हल्के झटके महसूस होने के बाद इन गांवों के ग्रामीण घरों के अंदर जाने से घबरा रहे हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि घबराहट जैसी कोई बात नहीं है। भूकंप की तीव्रता काफी कम थी। 

5.54 मिनट पर आया था भूकंप, ग्रामीणों ने बताई आपबीती
ग्रामीणों के अनुसार बुधवार की शाम 5.54 व इसके बाद 7.44 बजे भूकंप के झटके आए हैं। रंगारी सरपंच प्रतिभा आनंद ठाकरे ने बताया कि 7.44 बजे तेजी का झटका आया। लोधीखेड़ा के सुनील साबले ने बताया कि शाम को भूकंप के झटके लगे हैं। सावंगा के सामाजिक कार्यकर्ता मनोज बनाईत ने बताया कि भूकंप के झटके मंगलवार की शाम को भी महसूस किए गए थे। पास ही अंबाड़ा गांव के सूर्यभान चिकटे ने बताया कि झटके से उनके घरों में बर्तन नीचे गिर पड़े। भूकंप के झटकों के कारण आसपास सभी गांवों में दहशत है।

इनका कहना है...

सौंसर के कुछ गांवों में भूकंप के झटके आने की सूचना आते ही अधिकारियों को अलर्ट रहने के आदेश दिए गए हैं। अभी तक प्रशासन के पास मौजूद जानकारी में कोई भी जन-धन हानि नहीं हुई।
- वेद प्रकाश, कलेक्टर छिंदवाड़ा

शाम को भूकंप के झटके आने की संभावना के संबंध में प्रदेश मुख्यालय से पाइंट मिला था। इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को सूचना दे दी गई है।
-आरके सिंह, डीएसपी

कमेंट करें
1ef4V
कमेंट पढ़े
Lokesh Annaji Jambhulkar November 30th, 2018 18:44 IST

Lodhikheda bhukampache ki report update kare taki Hume malum pade ki kya aur bhi bhukamp aane ki ashnkaa hai to plz mujhe bataye

Shivam barde November 29th, 2018 09:55 IST

Hmare yaha nahi aaya