comScore

रास्ते आसान हों या मुश्किल भरे, हर कसौटी पर खरी उतरेंगी ये कारें

November 09th, 2017 11:11 IST
रास्ते आसान हों या मुश्किल भरे, हर कसौटी पर खरी उतरेंगी ये कारें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर छोटी-मोटी कारें अक्सर जवाब दे देती हैं। कई जगहों पर तो सड़कों की हालत इतनी खराब होती है कि वहां कार ले जाने में ही डर लगता है। ऐसे रास्तों पर ऑफ रोड वीइकल्स ही काम आते हैं। आज हम आपको भारत में बिकने वाले ऐसे ही 5 सबसे अच्छे ऑफ-रोड वीइकल्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए, देखें...

महिंद्रा थार

Related image

सड़कें चाहें सपाट हो या ऊबड़-खाबड़, महिंद्रा की इस गाड़ी को फर्क ही नहीं पड़ता। महिंद्रा थार के डीआई 4डब्ल्यूडी मॉडल्स के फ्यूल टैंक की क्षमता 45 लीटर की है। इसमें पावर स्टीयरिंग (आरसीबीटी) दी गई हैं। डीआई 4डब्ल्यूडी इंजनों की क्षमता 2523 सीसी की है। इस इंजन से अधिकतम 63बीएचपी की ताकत औऱ 182.5एनएम तक टॉर्क पैदा हो सकता है। इस मॉडल में भी 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है। डीआई 4डब्ल्यूडी मॉडल की कीमत 6.29 लाख रुपये (दिल्ली, एक्स-शोरूम) है।

जीप कम्पास

Image result for off roading compass

जीप कम्पास लिमिटेड पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शंस में अवेलेबल है। इसमें एलईडी टेल लैम्प्स और एक रियर कैमरा दिया गया है। डोर सिल इसका स्पेशल फीचर है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी का दावा है कि इसमें 50 से ज्यादा सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं। इन फीचर्स में एबीएस, हिल स्टार्ट ऐसिस्ट, ऐडेप्टिव ब्रेक लाइट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी कंट्रोल और पैनिक ब्रेक ऐसिस्ट जैसे अडवांस सिस्टम शामिल हैं। खास बात यह है कि इसमें छह एयरबैग दिए गए हैं। दिल्ली के एक्स शोरूम में इसकी कीमत 21.39 लाख रुपये हैं।

टोयोटा फॉर्च्यूनर

Image result for off roading fortuner

टोयोटा फॉर्च्यूनर को एक क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। भारत में यह 2.4 लीटर और 2.8 लीटर के डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। इसका पहला इंजन 160बीएचपी की पावर के साथ 400एनएम तक टॉर्क जेनरेट कर सकता है जबकि दूसरा इंजन 177बीएचपी पावर के साथ 450एनएम तक टॉर्क देगा। इन दोनों ही इंजनों के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स हैं। दिल्ली के एक्स शोरूम में इसकी कीमत 31.75 लाख रुपये हैं।

फोर्ड इन्डेवर

Image result for off roading endeavour

फोर्ड इन्डेवर में दो डीजल इंजन का ऑप्शन है। अगर आपको कम पावर चाहिए तो 2.2 लीटर का ऑप्शन है जबकि इसके टॉप वेरिएंट में 3.2 लीटर का इंजन है जो 197बीएचपी पावर देता है। फोर्ड इन्डेवर का सामने का लुक कुछ हद तक पुरानी इन्डेवर से मिलता जुलता है। फिर भी यह कम आकर्षक नहीं है। दिल्ली के एक्स शोरूम में इसकी कीमत 30.89 लाख रुपये हैं।

रेनॉ डस्टर

Image result for off roading duster

रेनॉ डस्टर डीजल RxZ AWD वाहन में 1461 सीसी इंजन दिया गया है, जो कि 109 बीएचपी का पावर जेनरेट करता है। इसमें फुली ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम दिया गया है। इंजन 1750 अरपीएम पर 245 न्यूटन मीटर का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट करता है। रेनॉ डस्टर Duster RxZ AMT की कीमत 13.06 लाख रुपये है।

कमेंट करें
wZNaj