comScore

डॉलर में तेजी आने से सोने और चांदी की थोड़ी फीकी हुई चमक

डॉलर में तेजी आने से सोने और चांदी की थोड़ी फीकी हुई चमक

हाईलाइट

  • भारतीय वायदा बाजार में भी सोने और चांदी में गिरावट दर्ज
  • सोना फिर 38,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे आ गया
  • चांदी का भाव भी 44,000 रुपए प्रति किलो से नीचे फिसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डॉलर में आई तेजी से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की चमक थोड़ी फीकी पड़ गई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं में आई नरमी से भारतीय वायदा बाजार में भी सोने और चांदी में गिरावट दर्ज की गई। घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोना फिर 38,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे आ गया है और चांदी का भाव भी 44,000 रुपए प्रति किलो से नीचे फिसल गया है।

गौरतलब है कि सोना एमसीएक्स पर मंगलवार को रिकॉर्ड ऊंचे स्तर 38,666 रुपए प्रति 10 ग्राम पर चला गया था। घरेलू वायदा बाजार में पिछले एक महीने में सोने का भाव तकरीबन 40,000 रुपये उछला है जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 100 डॉलर प्रति औंस का उछाल आया है।

हालांकि विश्लेषकों की माने तो अमेरिकी बांड बाजार से मिले संकेतों से मंदी की आहट मिल रही है जिससे सोने और चांदी में तेजी रहने की संभावना बनी हुई है। अमेरिकी बांड की आय 2007 के स्तर पर आ गई है। वहीं, जर्मनी में विकास दर नकारात्मक रही है जिससे मंदी के खतरे की आशंका है। निवेश फर्म मॉर्गन स्टेनले ने कहा कि अगर ट्रेड वार आगे जारी रहा तो वैश्विक अर्थव्यवस्था तीसरी तिमाही में मंदी के चक्र में होगी। वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर में कटौती की है।

दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स लगातार चार दिनों से बढ़त बनाए हुए है। डॉलर इंडेक्स में इन चार दिनों में तकरीबन एक फीसदी की तेजी रही है। डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 0.18 फीसदी की बढ़त के साथ 98.18 पर बना हुआ था।

Loading...
कमेंट करें
Vk6H9