अब नहीं बढ़ेंगे हर महीने LPG सिलेंडर के दाम, सरकार ने वापस लिया अपना फैसला

govt has taken back decision of increase LPG price every month
अब नहीं बढ़ेंगे हर महीने LPG सिलेंडर के दाम, सरकार ने वापस लिया अपना फैसला
अब नहीं बढ़ेंगे हर महीने LPG सिलेंडर के दाम, सरकार ने वापस लिया अपना फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने हर महीने एलपीजी (घेलू गैस) की कीमतों में 4 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ोतरी करने के फैसले को वापस ले लिया है।आपको बता दें फैसला वापस लेने के पिछे का कारण उज्जवला स्कीम हैं। गौरतलब है कि उज्जवला स्कीम के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त खाना पकाने के लिए मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं, लेकिन हर महीने गैस सिलेंडर पर 4 रूपय का इजाफा इस स्कीम के बिल्कुल उलट है। अब सरकार ने उज्ज्वला योजना को ध्यान में रखकर अपना फैसला वापस ले लिया है। 

ये भी पढ़े- GST कलैक्शन में कमी के बाद 50 हजार करोड़ रुपए का कर्ज लेगी सरकार

इससे पहले सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की सभी पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को जून, 2016 से एलपीजी सिलेंडर कीमतों में हर महीने चार रुपए की बढ़ोतरी का निर्देश दिया था। इसके पीछे मकसद मार्च 2018 तक  एलपीजी पर दी जाने वाली सब्सिडी को समाप्त करना था। एक सूत्र ने बताया कि इस आदेश को अक्टूबर में वापस ले लिया गया है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने अक्टूबर महीने में एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की थी।

ये भी पढ़े- मोदी सरकार के सभी विभागों में स्वदेशी कंपनियों को मिलेगी प्राथमिकता

इसके पहले, तेल कंपनियों को इजाजत दी गई थी कि वो सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलो) की कीमत में 2 रुपये प्रति माह (वैट को छोड़कर) का इजाफा करे। कंपनियों को दिया गया यह अधिकार 1 जुलाई 2016 से प्रभावी कर दिया गया था। तेल कंपनियां इस मंजूरी के बाद से करीब 10 बार एलपीजी की कीमतों में इजाफा कर चुकी हैं।
आपको बता दें कि हर परिवार को एक साल में 12 सब्सिडी वाले सिलेंडर मिलते हैं। इससे अधिक की जरूरत होने पर बाजार मूल्य पर सिलेंडर मिलता है।
 

Created On :   29 Dec 2017 6:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story