comScore
Dainik Bhaskar Hindi

लोकसभा चुनाव: कालेधन पर इनकम टैक्स की नजर

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 13th, 2019 16:17 IST

1.3k
0
0
लोकसभा चुनाव: कालेधन पर इनकम टैक्स की नजर

डिजिटल डेस्क,नागपुर। लोकसभा चुनाव के समय बड़े पैमाने पर कालेधन का इस्तेमाल होता है। इसे रोकने के लिए चुनाव आयोग ने इनकम टैक्स को कड़े कदम उठाने के लिए कहा है। चुनाव आयोग के निर्देश पर इनकम टैक्स विभाग नागपुर ने अपनी तैयारी कर ली है। विभाग ने अपने कार्यालय में कंट्रोल रूम तैयार कर टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, जिस पर शिकायत की जा सकती है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कालेधन और उसके लेन-देन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। किसी प्रकार की शिकायत मिलते ही तुरंत कार्रवाई की जाएगी। 

जुटा रहे हैं जानकारी
कालेधन को लेकर प्रशासन गंभीर है और प्रधान आयकर निदेशक नागपुर इस संबंध में जानकारी जुटा रहे हैं। आयकर नागपुर परिक्षेत्र में आनेवाली नकदी, कीमती वस्तुओं व चुनाव को प्रभावित करनेवाले गैरकानूनी गतिविधियों पर सख्ती से नजर रखा जा रहा है। कालेधन का इस्तेमाल या चुनाव को धन या वस्तु से प्रभावित करने की कोशिश करनेवालों पर इनकम टैक्स विभाग कड़ी कार्रवाई करेगा। चुनाव प्रभावित करने के लिए धनबल व कीमती वस्तुएं बांटने की कोशिशें होती रहती हैं।   प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण) नागपुर के कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जो 24 घंटे शुरू रहता है। टोल फ्री नंबर 18002333785 पर इस संबंध में शिकायत की जा सकती है। वाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है, जिस पर शिकायत की  जा सकती है। टेलीफोन नं. 2525844 पर भी पैसा व वस्तु बांटने की सूचना या शिकायत की जा सकती है। इनकम टैक्स हर सूचना व शिकायत पर गौर करेगा 
कोई भी शिकायत कर सकता है
इनकम टैक्स विभाग ने स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने व काले धन के उपयोग पर पाबंदी लगाने के लिए आम जनता से अनुरोध किया है। कोई भी व्यक्ति  कालेधन या वस्तु बांटने व संग्रहण की शिकायत कर सकता है, या जानकारी दे सकता है। 
-एम. अर्जुन मानिक, निदेशक, उप आयकर (अन्वेषण)नागपुर
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download