comScore

जेईई मेन : कल से ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के ऑनलाइन आवेदन

March 10th, 2019 19:08 IST
जेईई मेन : कल से ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के ऑनलाइन आवेदन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आर्थिक आधार पर पिछड़े छात्रों को पहली बार शिक्षण संस्थानों में आरक्षण दिया जाएगा। इसके लिए एमएचआरडी की ओर से पहल की गई है। जेईई मेन की वेबसाइट पर इसको लेकर एक नोटिस भी अपलोड कर दिया गया है। एमएचआरडी ने शिक्षण संस्थानों को इसके लिए सीटें बढ़ाने के लिए निर्देश भी दिए हैं। नोटिस में बताया गया है कि, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए से कम होगी, वह अनारक्षित छात्र इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) में आएंगे और आवेदन कर सकेंगे। इन आवेदनों की शुरुआत 11 मार्च से होगी, जो 15 मार्च तक किए जा सकेंगे। इसमें छात्रों को ईडब्ल्यूएस का विशेष उल्लेख करना होगा। जानकारों का कहना है कि 8 लाख रुपए की वार्षिक आय कम होने के अलावा 4 शर्ते और रखी गई हैं।


फॉर्मेट किया है अपलोड

जेईई की वेबसाइट https://jeemain.nic.in पर एक फार्मेट अपलोड किया गया है, जिसे भरकर और तहसीलदार या इससे ऊपर के अधिकारी के हस्ताक्षर और सील लगवाकर उसे आवेदन के साथ स्कैन कराकर लगाना होगा। इस फार्म में छात्रों को अपना फोटो भी लगाना होगा। जिन छात्रों के अभिभावक प्राइवेट जॉब में हैं, वह एम्प्लॉयर से जारी सर्टिफिकेट इस आवेदन के साथ संलग्न कर सकते हैं।

यह चार शर्तें और भी

ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 4 शर्तें और रखी गई हैं। संबंधित छात्र के परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए। रेजिडेंशियल फ्लैट 1000 वर्ग फीट से ज्यादा न हो, नगर निगम सीमा में रेजिडेंशियल प्लॉट 900 वर्ग फीट से ज्यादा न हो और ग्रामीण क्षेत्र में रेजिडेंशियल प्लॉट 1800 स्क्वॉयर फीट से ज्यादा न हो।

कमेंट करें
V4EDw