comScore

अब नागपुर में स्मार्ट पार्किंग, ऑनलाइन बुक कर सकेंगे पार्किंग

अब नागपुर में स्मार्ट पार्किंग, ऑनलाइन बुक कर सकेंगे पार्किंग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में इन दिनों ट्रैफिक की समस्या लगातार बढ़ रही है। चार पहिया वाहनों को तो पार्क करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। जब जगह नहीं मिल पाती, तो लोग सड़क पर गाड़ी खड़ी कर देते हैं। ऐसे में कई बार उन्हें पुलिस की कार्रवाई का भी सामना करना पड़ता है। इससे राहत देने के लिए नागपुर स्मार्ट एंड सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड (एनएसएसटीडीसीएल) ने रामदासपेठ में स्मार्ट पार्किंग तैयार की है, जहां कोई भी ऑनलाइन पार्किंग बुक कर सकता है। इसकी क्षमता 67 चार पहिया वाहनों की है। इस स्मार्ट पार्किंग से लोगों को काफी हद तक ट्रैफिक समस्या से राहत मिलेगी।  यह सुविधा सीताबर्डी व आसपास के लोगों के लिए फायदेमंद रहेगी। शहर के अन्य क्षेत्रों में इसी तरह स्मार्ट पार्किंग की सुविधा हो जाए तो जहां लोगों के वाहन सुरक्षित रहेंगे वहीं ट्रैफिक भी जाम नहीं हो सकेगा।

ट्रॉयल हो चुका है
जानकारी के अनुसार, रामदासपेठ में स्मार्ट पार्किंग बनकर तैयार है और उसका ट्रॉयल भी हो चुका है। घर से ही निर्दिष्ट पार्किंग कोई भी ऑनलाइन बुक कर सकता है। इसमें मोबाइल पर एक क्यूआर कोड मिलेगा, जिसे दिखाने के बाद आपको पार्किंग मिल जाएगी। यहां पार्किंग के लिए मैन्युअली और ऑनलाइन, दोनों ही प्रकार के भुगतान की सुविधा है। 

यह हैं सुविधाएं और फायदा
सुविधा :  घर से ऑनलाइन बुक कर सकेंगे। 
फायदा : पार्किंग के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
सुविधा : भुगतान भी आनलाइन कर सकेंगे। 
फायदा : इससे अवैध वसूली नहीं हो सकेगी।
सुविधा : क्यूआर कोड से प्रवेश मिलेगा। 
फायदा : बुक की गई आपकी जगह सुरक्षित रहेगी।
सुविधा : ऑनलाइन तय कर सकते हैं। 
फायदा : कितनी देर के लिए पार्किंग बुक करना है।

टेंडर के बाद तय होंगे रेट 
इस पार्किंग का संचालन कोई निजी एजेंसी द्वारा किया जाएगा। अभी टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। टेंडर होने के बाद रेट तय होगा। चार पहिया वाहनों के पार्किंग का रेट शीघ्र तय होने की उम्मीद है।
 

कमेंट करें
nM8VE