मध्यप्रदेश में अगले सप्ताह से फिर शुरु होगी झमाझम, इन जिलों में चेतावनी जारी

Madhya Pradesh will resume next week from Jhamajham, Alert issued in these districts
मध्यप्रदेश में अगले सप्ताह से फिर शुरु होगी झमाझम, इन जिलों में चेतावनी जारी
मध्यप्रदेश में अगले सप्ताह से फिर शुरु होगी झमाझम, इन जिलों में चेतावनी जारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश का दिल यानी कि मध्यप्रदेश इन दिनों पानी से तरबतर है। बीते एक सप्ताह से अच्छी बारिश के चलते यहां एक दर्जन से अधिक जिलों में बारिश का कोटा लगभग पूरा हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो मध्यप्रदेश में मानसून की सक्रियता बरकरार रहने के चलते आगामी दिनों में भी अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मध्यप्रदेश के 19 जिलों में कहीं-कहीं एक बार फिर भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। विभाग की इस चेतावनी के अनुसार प्रदेश में मौसम एक बार​ फिर अपनी मेहरबानी करने वाला है।

अगले सप्ताह में तेज बारिश की संभावना
बता दें कि प्रदेश में जहां इस सीजन के शुरुआती माह में बारिश ना होने से अधिकांश जिले प्यासे नजर आए थे। वहां जुलाई माह में अच्छी बारिश के चलते खुशहाली बहती नजर आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अब तक 449.5 मिमी बारिश हाे चुकी है। यह सामान्य 454.5 मिमी से 1 फीसदी कम है।

माैसम वैज्ञानिक के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी एवं उसके आसपास के इलाके में रविवार काे बनने की संभावना है। इसके और अधिक गहरा होने का अनुमान है। ऐसे में तीन से चार दिन बाद कुछ स्थानों पर फिर भारी बारिश का सिलसिला शुरू होगा। विभाग के अनुसार अगले सप्ताह में 6 अगस्त के आसपास फिर से तेज बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी 
मौसम विभाग के अनुसार गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, टीकमगढ़, पन्ना, सतना, रीवा, छतरपुर, सागर, सिवनी, बालाघाट, अनूपपुर, डिंडोरी, हरदा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर एवं देवास जिलों में अगले 48 घंटो में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है। 

बीते 12 घटों में इन जिलों में हुई बारिश
शुक्रवार शाम से प्रदेश के ​कई जिलों में रुक रुक कर रात भर बारिश होती रही। इनमें सबसे अधिक वर्षा मंडला में 106.0 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा होशंगाबाद में 73.0 मिमी, मलाजखंड में 61.0 मिमी, रीवा में 53.2 मिमी, सागर में 42.8 मिमी, गुना में Guna 40.6 मिमी, इंदौर में 40.2 मिमी, नौगांव में 33.4 मिमी, पचमढ़ी में 26.6 मिमी, रायसेन में 21.0 मिमी, नरसिंहपुर में 18.0 मिमी, बैतूल में 14.2 मिमी, सतना में 11.4 मिमी, ग्वालियर में 9.1 मिमी, श्योपुरकलां में 6.0 मिमी, दमोह में 4.0 मिमी, खरगौन में 3.4 मिमी, जबलपुर व भोपाल में 2.0 मिमी बारिश दर्ज की गई।

 

Created On :   3 Aug 2019 8:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story