comScore

40 देशों के सहजयोगी मनाएंगें मां निर्मला देवी का जन्मोत्सव

March 11th, 2019 16:52 IST
40 देशों के सहजयोगी मनाएंगें मां निर्मला देवी का जन्मोत्सव

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा की पहचान एवं 40 से अधिक देशों के भक्तों के लिए सहजयोग की प्रणेता निर्मला देवी का जन्मोत्सव मनाने के लिए एक बार फिर देश विदेश के लोग यहां एकत्र हो रहे हैं। यहां लिंगा की शिव पहाड़ी इस भव्य उत्सव की साक्षी बनेगी । भारतीय संस्कृति में रंगे विदेशी सहजयोगियों को देखने का अवसर एक बार फिर शहरवासियों को मिलेगा। यहां रंगों का पर्व होली के साथ ही मां निर्मला देवी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। सहजयोगी शांति का अनुभव करते है एवं मां की जन्मस्थली पर नतमस्तक होते है।
आ रहे 40 देशों के श्रद्धालु
आश्रम से जुड़े साधकों ने बताया कि तीन दिवसीय उत्सव में शामिल होने इस बार 40 देशों के 150 से अधिक सहजयोगियों के आने की संभावना है। वहीं देश के विभिन्न प्रांतों के हजारों सहजयोगी भी शामिल रहेंगे।  जिसकी तैयारी भव्यता से की जा रही है। जिला मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर दूर ग्राम लिंगा की शिव पहाड़ी पर स्थित मैदान पर टेंट लगना प्रारंभ हो गए है। सर्वाधिक विदेशी सहजयोगी अमेरिका, स्वीडन, इटली, फांस, इग्लैंड, रशिया, चीन एवं नेपाल से आते है।
भजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे
मॉ निर्मला देवी के जन्मोत्सव पर 19 एवं 20 मार्च को अलग अलग सत्रों में पूजा अर्चना, सहजयोग एवं भजन कीर्तन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए जाएंगें। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विदेशी सहजयोगी भी भारतीय परिधान में नजर आएंगें।शिव पहाड़ी इस भव्य उत्सव की साक्षी बनेगी । भारतीय संस्कृति में रंगे विदेशी सहजयोगियों को देखने का अवसर एक बार फिर शहरवासियों को मिलेगा।
21 मार्च को हुआ था जन्म
निर्मला देवी को शिवमाता एवं श्रीमाताजी के नाम से जाना जाता है। उनका जन्म छिंदवाड़ा कोतवाली थाना के बाजू में 21 मार्च 1923 को हुआ था। यह स्थल अब 150 देशों के सहजयोगियों के लिए संरक्षित कर दिया गया है। यहां आकर सहजयोगी शांति का अनुभव करते है एवं मां की जन्मस्थली पर नतमस्तक होते है।

कमेंट करें
Pe7md