मुंकेश अंबानी बकाएदारों की लिस्ट में सबसे ऊपर, इतना है बकाया

Mukesh Ambani is in list of billionaire Arrears, 3 thousand crore is due
मुंकेश अंबानी बकाएदारों की लिस्ट में सबसे ऊपर, इतना है बकाया
मुंकेश अंबानी बकाएदारों की लिस्ट में सबसे ऊपर, इतना है बकाया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सीएम देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता वाला एमएमआरडीए अपने बकाएदारों से बकाया राशि नहीं वसूल पा रहा है। देनदारों में जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी भी शामिल हैं। एमएमआरडी को जो 3 हजार करोड़ से वसूलने हैं, उसमें सबसे ज्यादा 95 फीसदी राशि अंबानी की कंपनी पर ही बकाया है। 

आरटीआई से खुलासा

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने एमएमआरडीए प्रशासन से बकायेदारों की लिस्ट मांगी थी। एमएमआरडीए प्रशासन ने 12 सितंबर 2017 को 7 बड़े बकायेदारों को नोटीस जारी कर बकाया राशि का तुरंत भुगतान करने को कहा था। जिसमें मुकेश अंबानी की रिलायन्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी, जमनालाल हिराचंद अंबानी फाऊंडेशन, इनकम टैक्स, इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी, ओरिएंटल बँक ऑफ कॉमर्स, नमन हॉटेल, तालीम रिसर्च फाऊडेशन शामिल हैं।

 3 हजार करोड़ रु है बकाया

मुकेश अंबानी की कंपनी ने बांद्रा-कुर्ला काम्प्लेक्स (बीकेसी) में 3 जमीन लीज पर ली थी, उसमें 2 स्थानों पर अतिरिक्त एफएसआई निर्माण के लिए खरीदा था। दोनों स्थानों पर अतिरिक्त एफएसआई के लिए 1137.75 करोड़ अदा किया जाना है। साथ ही 4 वर्ष में निर्माण पूर्ण न होने पर दोनों स्थानों के लिए अतिरिक्त अधिमूल्य 1600 करोड़ देना है। अंबानी की ही मेसर्स जमनालाल हिराचंद अंबानी फाउंडेशन पर 31 करोड़ रुपए बकाया है। ये सारी धनराशियों का भुगतान नहीं हुआ है। मेसर्स नमन हॉटेल को 32 करोड़, तालीम रिसर्च फाऊंडेशन को 33 करोड़, इनकम टैक्स विभाग को 1 करोड़, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को 25 करोड़ रुपए एमएमआरडीए को देने हैं। इस तरह इ कंपनियों पर एमएमआरडीए का कुल  3 हजार करोड़ से अधिक की रकम बकाया है। 

सीएम से कार्रवाई की मांग

गलगली के अनुसार एमएमआरडीए प्रशासन बकायेदारों से बकाया रकम वसूलने में फेल हो रहा है। मामले में सख्ती की जरूरत है। कुछ अधिकारियों की सांठगांठ से एमएमआरडीए राजस्व नुकसान हो रहा है। अनिल गलगली ने सीएम देवेंद्र फडणवीस को पत्र भेज कर इस मामले में कार्रवाई की मांग की है।

Created On :   5 Oct 2017 1:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story