comScore

स्मार्ट सिटी के लि  नागपुर जर्मनी से लेगा टिप्स,  कार्लस्रू शहर बना आदर्श

November 28th, 2018 22:17 IST
स्मार्ट सिटी के लि  नागपुर जर्मनी से लेगा टिप्स,  कार्लस्रू शहर बना आदर्श

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  स्मार्ट सिटी के लिए नागपुर अब जर्मनी से टिप्स लेगा। कार्लस्रू शहर के नक्शेकदमों पर स्मार्ट सिटी के टॉप लिस्ट में आने के लिए मनपा शीघ्र ही तैयारी करेगी। बता दें कि देश में जो शहर ‘स्मार्ट सिटी’ योजना अंतर्गत चयनित किए गए हैं, उनमें नागपुर शहर भी शामिल है। शहर में  अनेक योजनाओं पर काम शुरू है। अपारंपरिक ऊर्जा स्रोत का इस्तेमाल विद्युत निर्मिती और परिवहन के लिए बड़े पैमाने पर होने लगा है। इस कार्य में जर्मनी के कार्लस्रू शहर का आदर्श नागपुर के सामने रखा गया है। अागामी प्रकल्पों के लिए और अच्छी संकल्पनाओं को प्रत्यक्ष में उतारने के लिए कार्लस्रू शहर के विशेषज्ञों का मार्गदर्शन नागपुर के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। यह बात महापौर नंदा जिचकार ने कही।

स्मार्ट सिटी अंतर्गत सिटी-टू-सिटी पेयरिंग कार्यक्रम अंतर्गत नागपुर और जर्मनी के कार्लस्रू शहर में करार अनुसार कार्लस्रू का प्रतिनिधिमंडल नागपुर पहुंचा।  नागपुर स्मार्ट एंड सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड की ओर से आयोजित मोबिलाइज युवर सिटी कार्यशाला का वे हिस्सा बने। मनपा मुख्यालय के आयुक्त कार्यालय स्थित सभागृह में प्रतिनिधिमंडल के लिए स्वागत कार्यक्रम आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में महापौर स्वागत भाषण में बोल रही थीं। 

जर्मनी के बॉर्न शहर जैसी परिवहन व्यवस्था

एनएसएससीडीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रामनाथ सोनवणे ने नागपुर और कार्लस्रू शहर में ‘सिटी-टू-सिटी पेअरिंग’ अंतर्गत हुए करार संदर्भ में जानकारी देते हुए दोनों शहर में विविध प्रकल्पों की सूचना और मार्गदर्शन बाबत जानकारी दी। महापौर नंदा जिचकार ने अपने स्वागत भाषण में जर्मनी के बॉर्न शहर का उल्लेख कर वहां की परिवहन व्यवस्था से प्रभावित होने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि, इस तरह की परिवहन व्यवस्था नागपुर में होने की इच्छा उन्होंने जताई। उन्होंने कहा कि,प्रतिनिधिमंडल  की नागपुर भेंट से अनेक नई योजनाओं की राह आसान होगी। 

विविध प्रकल्पों का प्रस्तुतिकरण 
कार्लस्रू शहर के प्रतिनिधिमंडल तीन दिन नागपुर में है। इस दौरान विभिन्न प्रकल्पों का प्रस्तुतिकरण दिया जा रहा है। 

यह थे उपस्थित
इस अवसर पर उप-महापौर दीपराज पार्डीकर, विरोधी पक्ष नेता तानाजी वनवे, अतिरिक्त आयुक्त रवींद्र ठाकरे, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, एनएसएससीडीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रामनाथ सोनवणे, एनएसएससीडीसीएल की  संचालक मंगला गवरे, एनएसएससीडीसीएल के मुख्य महाव्यवस्थापक राजेश दुफारे, विजय बनगीरवार, देवेंद्र महाजन, मेट्रो के सुहास कुमार सिन्हा, सह-महाव्यवस्थापक महेश गुप्ता, महाव्यवस्थापक उदय घिये उपस्थित थे। कार्लस्रू प्रतिनिधिमंडल में कार्लस्रू इकोनॉमिक डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के इनोवेशन हेड राफ इकॉर्न, कार्लस्रू डिजिटल के स्टिफन बुल्ह, कार्लस्रू अर्बन प्लानिंग डिपार्टमेंट के प्रा. डॉ. इन एंक कारमन-वोएस्नर, यूनिवर्सिटी ऑफ अप्लाई साइंसेस इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रैफिक एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर के प्रा. डॉ. इंग जान रोल, स्ट्रेटजी आर्किटेक्ट ऑलिवर विल, कार्लस्रू के पुणे इनोवेशन कार्यालय प्रमुख इरिस बेकर, इंटरनेशनल अर्बन को-ऑपरेशन के आशीष पंडित, आशीष वर्मा उपस्थित थे। 

कमेंट करें
XC4yc