सांसदों को अनुशासन का पाठ पढ़ाएगा ओरिएंटेशन कार्यक्रम

Orientation program will teach MPs the lesson of discipline
सांसदों को अनुशासन का पाठ पढ़ाएगा ओरिएंटेशन कार्यक्रम
सांसदों को अनुशासन का पाठ पढ़ाएगा ओरिएंटेशन कार्यक्रम
हाईलाइट
  • बंद दरवाज के अंदर हो रहे इस कार्यक्रम की अगुवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृहमंत्री अमित शाह
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा कर रहे हैं
  • संसदीय प्रक्रियाओं में शामिल होने के दौरान सांसदों में अनुशासन और अच्छे आचरण बनाए रखने के उद्देश्य से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो दिवसीय अनिवार्य ओरिएंटेशन कार्यक्रम की शनिवार को शुरुआत हुई
नई दिल्ली, 3 अगस्त (आईएएनएस)। संसदीय प्रक्रियाओं में शामिल होने के दौरान सांसदों में अनुशासन और अच्छे आचरण बनाए रखने के उद्देश्य से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो दिवसीय अनिवार्य ओरिएंटेशन कार्यक्रम की शनिवार को शुरुआत हुई।

बंद दरवाज के अंदर हो रहे इस कार्यक्रम की अगुवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा कर रहे हैं। इसे भाजपा ने अभ्यास वर्ग नाम दिया है।

सूत्रों के अनुसार, इस कार्यशाला (वर्कशॉप) का मुख्य उद्देश्य संसद में सांसदों द्वारा समय की पाबंदी और अनुशासन बनाए रखना है। भाजपा के कई सांसदों का कथित तौर पर संसद में उपस्थिति रिकॉर्ड खराब है।

कार्यक्रम की शुरुआत नड्डा के उद्घाटन भाषण से हुई। शाम को शाह संसद में सांसदों की भूमिका के बारे में बात करेंगे और रविवार को मोदी कार्यशाला को संबोधित करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों में पहले से ही अभ्यास वर्ग नामक कार्यक्रम चलाया रहा है। यह खासकर युवा और पहली बार चुनकर आए सांसदों के साथ ही अनुभवी सांसदों को उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारियों से परिचित कराने का एक तरीका है।

इससे पहले मोदी ने सभी मंत्रियों को घर से काम करने से बचने का निर्देश देते हुए रोजाना समय पर कार्यालय पहुंचने का निर्देश दिया था। उन्होंने पहली बार सांसदों को अनुशासन और समय की पाबंदी बनाए रखने पर जोर दिया।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने नव-निर्वाचित सांसदों को प्रचार के जाल में न पड़ने का निर्देश देते हुए मीडिया से बात करते समय सावधानी बरतने की भी नसीहत दी। उन्होंने उन्हें वीआईपी कल्चर को दूर करने के लिए भी कहा।

--आईएएनएस

Created On :   3 Aug 2019 1:30 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story