comScore

नागपुर मंडल की गाड़ियों में इसी माह लगेंगे पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम

November 25th, 2018 00:33 IST
नागपुर मंडल की गाड़ियों में इसी माह लगेंगे पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सफर के दौरान अब यात्री को कोच में बैठे-बैठे ही स्टेशन के बारे में जानकारी मिल सकेगी। कौन सा स्टेशन आया इसके लिए न तो उन्हे आने वाले स्टेशन का फलक देखना पड़ेगा, और न ही आस-पास के यात्रियों से पूछताछ करनी पड़ेगी, क्योंकि अब हर कोच में रेलवे पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम लगाने जा रही है। नागपुर मंडल के दुरंतो, सेवाग्राम, गरीबरथ, नागपुर-पुणे, विदर्भ एक्सप्रेस आदि मुख्य गाड़ियों में इसे लगाया जाएगा। अधिकृत सूत्रों के अनुसार इस साल के आखिर तक सभी गाड़ियों में यह लग जाएंगे।

वर्तमान स्थिति में सफर के दौरान यात्रियों को गुजरनेवाले स्टेशन की जानकारी नहीं मिल पाती है। इसमें कई बार उतरने वाला स्टेशन आने के बाद भी यात्री को पता नहीं चल पाता है। वहीं कई यात्री अपर बर्थ, मिडल बर्थ पर सफर कर रहे होते हैं। ऐसे में छोटे-छोटे स्टेशनों से गुजरते वक्त वे इन स्टेशनों के फलक नहीं पढ़ सकते हैं। परिणामस्वरूप उन्हें अपने आखिर स्टेशन के लिए लोअर बर्थ पर बैठे यात्रियों से जानकारी लेनी पड़ती है। यही नहीं यदि ऐसा संभव नहीं हुआ तो बार-बार गाड़ी रूकने के बाद स्टेशन के सूचना फलक देखने के लिए नीचे उतरते गाड़ी के दरवाजे तक जाना पड़ता है।

रात के वक्त इससे बहुत ज्यादा परेशानी होती है। लेकिन अब इससे यात्रियों को छुटकारा मिल जाएगा। क्योंकि अब नागपुर मंडल की मुख्य गाड़ियों में यह सिस्टम लगनेवाला है। जिसके लिए हैदराबाद से सामान निकल गया है। नागपुर में जल्दी आकर इसे गाड़ियों में इन्स्टॉल किया जाएगा। यह सिस्टम छोटी डिस्प्ले की तरह होगी। जिस पर गाड़ी जिस स्टेशन से गुजरेगी ठीक उसी स्टेशन का नाम दिखते रहेगा।  इसमें गाड़ी के आखिर स्टेशन के किलोमीटर भी दर्शाएं जाएंगे। इससे यात्रियों को बहुत फायदा मिल सकेगा।

अपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए भी कारगर 

लंबी दूरियों की ट्रेनों में अपराधिक गतिविधियों की चहल-पहल रहती है। कई बार यात्री इसकी गुप्त जानकारी रेलवे पुलिस के हेल्पलाइन पर देना भी चाहते हैं। लेकिन वह सही स्टेशन बताने में असमर्थ रहने से इसे टाल देते हैं। लेकिन उपरोक्त सिस्टम के माध्यम से सही समय पर स्टेशन की जानकारी रहने से अपराधिक गतिविधियों के बारे में जानकारी दी जा सकेगी।

कमेंट करें
6U4Es