Fuel Price: लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्राल और डीजल के दाम, जानें आज के रेट

Petrol and diesel prices increased for the third consecutive day
Fuel Price: लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्राल और डीजल के दाम, जानें आज के रेट
Fuel Price: लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्राल और डीजल के दाम, जानें आज के रेट
हाईलाइट
  • आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.07 रुपए प्रति लीटर है
  • कच्चे तेल में उतार चढ़ाव का असर पेट्रोल डीजल की कीमतों पर
  • रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 71.99 रुपए प्रति लीटर रहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी है। ऐसे में सप्ताह के पहले दिन सोमवार को पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। बता दें पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई है। आज (26 अगस्त) तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल पर 8 पैसा व डीजल के रेट में 9 पैसा प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

रविवार को जहां दिल्ली में पेट्रोल 71.99 रुपए प्रति लीटर और डीजल  65.27 रुपए प्रति लीटर बिका। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 77.62 रुपए प्रति लीटर और डीजल 68.39  रुपए प्रति लीटर बिका। बात करें आज सोमवार को तो राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 72.07 रुपए और डीजल 65.35 रुपए प्रति लीटर हो गया है। क्या हैं महानगरों में पेट्रोल डीजल के आज के दाम आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.07 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.77 रुपए हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 77.73 रुपए रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.86 रुपए प्रति लीटर हो गई है। इसके अलावा दिल्ली से सटे नोएडा क्षेत्र में पेट्रोल 73.97 रुपए व गुरुग्राम में पेट्रोल 72.17 रुपए प्रति लीटर है।

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 65.35 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 67.73 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 68.51 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 69.04 प्रति लीटर बेचा जा रहा है। इसके अलावा नोएडा में डीजल 65.64 रुपए प्रति लीटर व गुरुग्राम में डीजल 64.74 रुपए प्रति लीटर हो गया है। 

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Created On :   26 Aug 2019 4:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story