अगस्त में पेट्रोल 1 रुपए से अधिक तो डीजल 90 पैसे तक सस्ता हुआ! जानें आज के दाम

Petrol became cheaper by more than 1 rupee in August and diesel by 90 paise !
अगस्त में पेट्रोल 1 रुपए से अधिक तो डीजल 90 पैसे तक सस्ता हुआ! जानें आज के दाम
अगस्त में पेट्रोल 1 रुपए से अधिक तो डीजल 90 पैसे तक सस्ता हुआ! जानें आज के दाम
हाईलाइट
  • आखिरी बार डीजल के दाम में मंगलवार को 7 पैसे की कटौती की गई
  • आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है
  • सोमवार को पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी के चलते भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट देखी जा रही है। फिलहाल बुधवार (21 अगस्त) को भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। यानी कि पेट्रोल और डीजल देशभर में पुरानी कीमतों पर मिलेंगे। 

आपको बता दें कि आखिरी बार पेट्रोल की कीमत में सोमवार (19 अगस्त) 7 पैसे की गिरावट देखी गई थी। वहीं डीजल के दाम में मंगलवार (20 अगस्त) को 7 पैसे तक की कटौती की गई। क्या हैं महानगरों में पेट्रोल डीजल के आज के दाम आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.84 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.50 रुपए चुकाना होंगे। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.54 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.62 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 7 पैसे गिरकर 65.11 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.26 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.49 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 68.8 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

इतने गिरे दाम
इस माह ब्रेंट क्रूड का दाम अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा गिरावट है। कच्चे तेल के दाम में आई इस गिरावट के चलते अगस्त में पेट्रोल जहां 1 रुपए से अधिक सस्ता हुआ है, वहीं डीजल की कीमत में भी करीब रुपए की कटौती हुई है। बता दें कि दिल्ली में 31 जुलाई को पेट्रोल 72.86 रुपए प्रति लीटर था, जो सोमवार को घटकर 71.84 रुपए लीटर हो गया। वहीं डीजल का भाव दिल्ली में 31 जुलाई को 66 रुपए प्रति लीटर था, जो मंगलवार को घटकर 65.11 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

Created On :   21 Aug 2019 4:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story