फिर घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

Petrol, diesel prices again reduced
फिर घटे पेट्रोल, डीजल के दाम
फिर घटे पेट्रोल, डीजल के दाम
नई दिल्ली, 8 अगस्त (आईएएनएस)। पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर मामूली कटौती से उपभोक्ताओं का थोड़ी राहत मिली है। तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में पांच पैसे जबकि मुबई में चार पैसे प्रति लीटर की कटौती की। साथ ही, डीजल के दाम में भी कटौती की गई है। डीजल दिल्ली में छह पैसे, कोलकाता में दो पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

इससे पहले लगातार तीन दिनों तक डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ। वहीं, पेट्रोल के भाव में लगातार छह दिनों की गिरावट के बाद बुधवार को स्थिरता बनी रही।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम गुरुवार को घटकर क्रमश: 72.23 रुपये, 74.92 रुपये, 77.89 रुपये और 75.03 रुपये प्रति लीटर हो गए। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 65.88 रुपये, 68.15 रुपये और 69.06 रुपये और 69.59 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

ऊर्जा विशेषज्ञ बताते हैं कि बीते दिनों अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद तेल आयात की लागत घटने से पेट्रोल और डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को राहत मिल रही है।

भारत अपनी तेल खपत का तकरीबन 84 फीसदी आयात करता है, लिहाजा देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के निर्धारण में अन्य कारकों के अलावा, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी या मंदी की अहम भूमिका होती है।

--आईएएनएस

Created On :   8 Aug 2019 6:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story