प्लेटफार्म नंबर एक सुरक्षित ? रेलवे नहीं ले पा रही ब्लॉक, मरम्मत की दरकार  

Platform number one safe? Railway is unable to get the block, it needs repair
प्लेटफार्म नंबर एक सुरक्षित ? रेलवे नहीं ले पा रही ब्लॉक, मरम्मत की दरकार  
प्लेटफार्म नंबर एक सुरक्षित ? रेलवे नहीं ले पा रही ब्लॉक, मरम्मत की दरकार  

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर एक सुरक्षित है या नहीं? यह सवाल बुधवार को हुए हादसे के बाद सामने आ रहा है। हालांकि वर्षों से रेलवे इस प्लेटफार्म का काम करने का सोच रही है। लेकिन बहुत ज्यादा गाड़ियों का आवागमन होने से रेलवे को ब्लॉक नहीं मिल रहा है। ऐसे में क्या इसी तरह प्लेटफार्म नंबर एक पर गाड़ियों का आना-जाना जारी रहेगा और हादसे का इंतजार होता रहेगा। यह सवाल खुद यात्री कर रहे हैं। हालांकि रेलवे इसे हर बार पूरी तरह से सुरक्षित बता रही है। लेकिन यहां पटरी टूटने से लेकर स्लीपर टूटने की घटनाएं हुई है। जिससे सुरक्षा पर सवाल उठ रहा है। 

उल्लेखनीय है कि नागपुर रेलवे स्टेशन के मुख्य प्लेटफार्म में प्लेटफार्म नंबर एक शामिल हैं। जहां से रोजाना दिल्ली लाइन व हावड़ा लाइन की गाडिय़ां चलती है। सबसे पहले बने इस प्लेटफार्म को पुराने तरीके से बनाया गया है। यहां लकड़ी के स्लीपर लगाये गये हैं। जिसके बीच फंसी गंदगी को निकालने के लिए वॉशेबल एप्रोन भी नहीं है। ऐसे में रेलवे ने यहां नया निर्माण कार्य करने  का विचार वर्षों पहले किया है लेकिन कई बार ब्लॉक लेने की तिथि तय करने के बाद तकनीकी कारणों के कारण इसे रद्द किया गया।

टूटी पटरी से गुजर गई थी एक्सप्रेस 
प्लेटफार्म्र नंबर एक पर बुधवार की शाम तेलंगाना एक्सप्रेस के गुजरते वक्त स्लीपर टूटने की घटना हुई थी। हालांकि इससे पहले भी यहां वर्ष 2018 में घटना हुई है। जिसमें संपर्कक्रांति एक्सप्रेस के तीन डिब्बे टूटी पटरी से होकर गुजर गये थे। उस समय भी बड़ा हादसा टल गया था।इसके बाद रेलवे ने गंभीरता दिखाते हुए यहां मरम्मत कार्य करने का विचार किया था। जिसे अब तक पूरा नहीं किया जा सका है।

पूरी तरह सुरक्षित है पटरी
पटरी की वर्तमान स्थिति में पूरी तरह से सुरक्षित है। हालांकि कुछ खामियों को दूर करने की कोशिश रेलवे की ओर से जल्द से जल्द की जाएगी। -- एस.जी. राव, साहायक वाणिज्य प्रबंधक, मध्य रेलवे नागपुर मंडल

Created On :   12 Dec 2019 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story