रक्षाबंधन विशेष : जवानों का मनोबल बढ़ाने छात्राओं ने भेजी सरहद पर राखियां

Rakshabandhan special: girls sent a rakhi for indian soldiers
रक्षाबंधन विशेष : जवानों का मनोबल बढ़ाने छात्राओं ने भेजी सरहद पर राखियां
रक्षाबंधन विशेष : जवानों का मनोबल बढ़ाने छात्राओं ने भेजी सरहद पर राखियां

डिजिटल डेस्क,शहडोल। भाई-बहनों के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन के त्यौहार में कुछ ही समय बाकी है। ऐसे में सरहद पर जवान तैनातों के लिए जिले की छात्राओं ने राखियां भेजी है। उनका कहना है कि देश की रक्षा के लिए तैनात जवान रक्षाबंधन का त्यौहार मनाने घर नहीं आ पाते है, उनके पास तक ये राखियां तो पहुंच ही सकती हैं। छात्राओं ने राखियां भेजने के साथ ही बहनों से एक अपील भी कि है कि "बहनों पहले प्यार लुटाना, उस सरहदर के भाई पर"।

दरअसल सपॉक्स के संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय कवि संगम मप्र ने रक्षाबंधन के शुभ मौके पर सरहद में तैनात सैनिक भाईयों के लिए राखी भेजने का कार्यक्रम बनाया है। इसके तहत प्रदेशभर से छात्राओं ने सैनिकों के लिए राखी भेजी हैं। सोमवार को 642 छात्राओं ने राखियां एकत्रित कर भेजी गई हैं। शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय वार्ड क्रमांक-1 की 442, शासकीय कन्या विद्यालय सोहागपुर की 200 तथा फतेहपुर स्कूल की 20 छात्राओं ने राखियां जुटाईं थीं। जिन्हें लिफाफे में बंद कर कमांडेंट आफिसर 30 राष्ट्रीय रायफल जम्मू कश्मीर के पते पर स्पीड पोस्ट किया गया है। 

पत्र लिखकर अपील
इस अभियान के तहत छात्राओं ने राखी के साथ हल्दी, कुमकुम का टीका भी भेजा गया है। छात्राओं ने सैनिकों को संबोधित एक पत्र भी प्रेषित किया गया है। पत्र में लिखा है कि हम बहनें सरहद तैनात सैनिक भाईयों की कलाई में सुशोभित होने के लिए राखी भेज रहीं हैं। साथ में हल्दी व कुमकुम का टीका भी है। सैनिक भाईयों से अनुरोध है कि हम छात्राओं की राखी को अपनी प्यारी व मजबूत कलाई में बांधकर रक्षाबंधन का पावन पर्व मनाएं एवं हम बहनों को आशीर्वाद दें। हम सभी बहनें आपके अक्षुण्य एवं सुखमय जीवन की ईश्वर से कामना करते हैं।
 

सैनिकों का मनोबल बढ़ाएगा
रक्षाबंधन पर राखी भेजने का यह अभियान सीमा पर तैनात सैनिकों के मनोबल बढ़ाने वाला साबित होगा। प्रधानाध्यापक संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि राखियां एकत्रित करने से लेकर भेजने के अभियान में छात्राओं ने गजब का उत्साह दिखाया। उन्होंने कहा कि इससे और लोगों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए।  

Created On :   1 Aug 2017 6:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story